घर पर बनाएं स्वादिष्ट सूजी पिज्जा, जानिये बनाने का तरीका

इस हेल्दी रेसिपी को बनाने के लिए आपको बस ब्राउन ब्रेड स्लाइस, सूजी, दही, मलाई, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, ब्लैक ऑलिव्स, नमक और काली मिर्च पाउडर चाहिए। आइए, जानते हैं कि कैसे बनाएं सूजी पिज्जा

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आप अगर मैदे से बना पिज्जा नहीं खाना चाहते, तो आप सूजी से बना पिज्जा भी ट्राई कर सकते हैं। सूजी पिज्जा को ब्रेड की मदद से घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इस हेल्दी रेसिपी को बनाने के लिए आपको बस ब्राउन ब्रेड स्लाइस, सूजी, दही, मलाई, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, ब्लैक ऑलिव्स, नमक और काली मिर्च पाउडर चाहिए। पिज्जा को स्वाद देने के लिए आप ऊपर से कुछ पनीर डाल सकते हैं।

यह कदम पूरी तरह से ऑप्शनल है और इसे छोड़ा जा सकता है। यह पिज्जा रेसिपी बनाने में इतनी आसान है कि आप इसे सिर्फ 20 मिनट में बना सकते हैं। सूजी पिज्जा बच्चों के साथ-साथ बड़ों के बीच भी तुरंत हिट हो जाएगा। आपको इस पिज्जा को बेक करने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इसे नॉन-स्टिक तवे पर तेल की कुछ बूंदों के साथ आसानी से पका सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं-

सूजी पिज्जा बनाने की सामग्री-

4 स्लाइस ब्राउन ब्रेड
1/2 प्याज
1/2 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
आवश्यकता अनुसार नमक
4 बड़े चम्मच दही (दही)
आवश्यकता अनुसार लो फैट मोजरेला चीज़
1 कप सूजी
1/2 टमाटर
10 काले जैतून
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च
2 बड़े चम्मच ताजी क्रीम
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

सूजी पिज्जा बनाने की विधि-

एक बाउल में सूजी, दही, फ्रेश क्रीम डालें। नमक, काली मिर्च डालें और एक अच्छा मिश्रण देकर गाढ़ा घोल तैयार करें। अब कटा हुआ प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएं। ब्राउन ब्रेड के स्लाइस को एक प्लेट में रखें और मिक्सचर को बराबर-बराबर बांटे। पूरी रोटी को ढकने के लिए मिक्सचर को अच्छी तरह फैला लें। अब हर स्लाइस पर 1-2 टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ मोजरेला चीज डालें।

इसके ऊपर जैतून के कुछ टुकड़े डालें और हाथों से हल्के हाथों से दबाएं। अब एक नॉन स्टिक तवे पर तेल की कुछ बूंदें डालें। तवे पर जिस तरफ बैटर फैला हुआ है उस तरफ ब्रेड स्लाइस रखें। इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक पकने दें। अब दूसरी तरफ खिसकाएं और दो मिनट और पकने दें। सभी स्लाइस पक जाने के बाद इन्हें टोमैटो केचप के साथ परोसें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button