खाने में बनाएं स्वादिष्ट शाही लौकी की सब्जी, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. शाही लौकी रेसिपी (Shahi Lauki Recipe): शाही लौकी की सब्जी पौष्टिकता के साथ ही स्वाद से भरपूर सब्जी है। शाही लौकी को लंच या डिनर के लिए तैयार किया जा सकता है। कई लोग सिंपल लौकी की सब्जी खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में उन्हें अगर शाही लौकी सर्व कर दी जाए तो वे इस सब्जी को चटकारे ले लेकर खाते हैं. आप भी अगर लौकी की सब्जी को और स्वादभरा बनाना चाहते हैं तो शाही लौकी बनाकर खा सकते हैं।

शाही पनीर की तर्ज पर ही शाही लौकी को मुख्य सब्जी के तौर पर बनाया जा सकता है। शाही लौकी की सब्जी जायका बदलने के साथ ही पेट के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। लौकी डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद करती है। आप भी अगर शाही लौकी बनाना चाहते हैं तो बेहद आसान तरीके से इसे घर में तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं शाही लौकी बनाने की आसान रेसिपी।

शाही लौकी बनाने के लिए सामग्री

लौकी – 1
प्याज – 2-3
आलू – 3
टमाटर – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 3/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
सूखे मेवे कटे – 1 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

शाही लौकी बनाने की विधि

शाही लौकी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी के छिलके उतारकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद आलू, प्याज और टमाटर के भी टुकड़े कर लें. अब मिक्सर जार में प्याज के टुकड़े डालकर उसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कुकर लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, काली मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद प्याज का पेस्ट डालें और हल्का गुलाबी होने तक भूनें।

जब प्याज के पेस्ट का रंग बदल जाए तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर मिलाएं और कुछ देर तक पकाएं. इसके बाद बारीक कटा टमाटर और स्वादानुसार नमक डालकर तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाए. इस दौरान कुकर को ढक दें और बीच-बीच में टमाटर चलाते रहें। जब टमाटर नरम हो जाएं तो कुकर में धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर और हल्दी डालकर मिक्स कर दें।

Also Read-

नाश्ते में बनाएं मसाला पाव, बनाने के लिए फॅालो करें ये टिप्स

लगभग 1 मिनट तक पकाने के बाद कुकर में 1 कप पानी डाल दें और तक तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी मसाला न छोड़ दें। इसके बाद कटी लौकी और आलू डालकर ग्रेवी में मिक्स करें और जरूरत के मुताबिक और पानी मिलाकर कुकर बंद कर 2 सीटियां आने तक पकाएं फिर गैस बंद कर दें. कुकर का प्रेशर रिलीज होने पर सब्जी में गरम मसाला मिला दें। आखिर में सब्जी में बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स और हरी धनिया पत्ती गार्निश कर सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button