आइए जानें क्या रमजान में ब्रश करने से टूट जाता है रोजा ? जानें क्या है सही जवाब और हल

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

Brushing During Ramadan: रोजे रखने वाले बहुत से लोग अक्सर इफ्तार तक पूरे दिन पानी नहीं पीने की वजह से सांसों की दुर्गंध का अनुभव करते हैं। अगर आप भी अपनी ओरल केयर को लेकर टेंशन में हैं तो आइए जानते है

Brushing During Ramadan: चांद का दीदार होते ही रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। रमजान में रोजेदार 30 दिन तक भूखे-प्यासे रहकर अल्लाह की इबादत करते हैं। हांलाकि यह पाक महीना खाने, सोने, इबादत करने से जुड़ा हुआ माना जाता है। बावजूद इसके लोगों के मन में रोजे से जुड़े कुछ सवाल आज भी बने हुए हैं। इन्हीं सवालों में से एक सवाल है- क्या रोजे के दौरान दांत ब्रश करने चाहिए या नहीं? दरअसल रोजे रखने वाले बहुत से लोग अक्सर इफ्तार तक पूरे दिन पानी नहीं पीने की वजह से सांसों की दुर्गंध का अनुभव करते हैं। अगर आप भी अपनी ओरल केयर को लेकर टेंशन में हैं तो आइए जानते हैं इसका सही जवाब और इलाज।

रमजान में ब्रश करने से टूट जाता है रोजा?

इस्लाम के ज्यादातर जानकार इस बात से इनकार करते हैं कि रोजे के दौरान दांतों को ब्रश करने से रोजा टूट जाता है। इस सवाल पर उनका कहना है कि अगर रोजेदार ब्रश करते समय सावधानी बरतते हुए टूटपेस्ट या माउथवॉश को निगलता नहीं है, उसे अच्छी तरह थूक देता है और ब्रश करने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करता है तो रोजे के दौरान ब्रश किया जा सकता है।

मिस्वाक का करें इस्तेमाल-

दुनिया भर में हजारों साल से लोग दांतों की सफाई के लिए ‘मिस्वाक’ पौधे की जड़ तथा टहनियों से बने का दातुन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। कई वैज्ञानिक शोध भी इस बात का खुलासा करे हैं कि मिस्वाव की जड़ से बने दातुन में एंटीबैक्टीरियल एंटीफंगल और एंटीप्लाक गुण मौजूद होते हैं जो हमारे दांतो की सफाई टूथब्रश से भी बेहतर तरीके से करते हैं।

सेहरी के बाद दांतों को अच्छे से ब्रश करें-

रात को सेहरी खाने के बाद दांतों को जरूर साफ करें। कुछ भी खाने के बाद सोकर उठने से मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए दांत साफ करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप सेहरी के तुरंत बाद दांतों को ब्रश जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button