Itawa News :अंजनीपुत्र का जन्मोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया

नगर में कई जगह भक्तों ने बांटा प्रसाद,

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

भरथना,इटावा। पंचकुण्डीय महायज्ञ में सैकडों की संख्या में श्रद्धालु महिला-पुरूष भक्तजनों ने सामूहिक रूप से पूर्णाहुति डाल सर्वकल्याण की कामना करते हुए अपने आराध्य संकटमोचन अंजनीपुत्र हनुमान जी का जन्मोत्सव बडे ही हर्षोल्लास व उमंगता के साथ श्रद्धाभाव से मनाया,साथ ही अन्य हनुमान मन्दिरों में भी विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान के साथ हनुमान जन्मोत्सव बडे ही भव्यता के साथ मनाया गया।

गुरूवार को हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व के उपलक्ष्य में कस्बा के मुहल्ला स्टेशन रोड स्थित नरसिंह मन्दिर प्रांगण में स्थापित हनुमान मन्दिर पर पंचकुण्डीय महायज्ञ में करीब डेढ सैकडा से अधिक श्रद्धालु महिला-पुरूषों ने पूर्णाहुति डाल अपने आराध्य का आवाहन किया। आचार्य बृजेन्द्र नाथ शुक्ला ने कराये गये वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजन अर्चन उपरान्त मन्दिर परिसर में बने पंचकुण्डीय महायज्ञ में सामूहिक रूप से श्रद्धालुओं ने पूर्णाहुति डालकर सर्वकल्याण की कामना की। साथ ही अपने आराध्य पवनसुत हनुमान जी के जन्मोत्सव की खुशियां बांटी।

वहीं हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर शक्तिपीठ श्री बालरूप हनुमान जी महाराज हनुमान गढी (छोला मन्दिर),मोती मन्दिर,दाऊजी मन्दिर, होमगंज,मिडिल स्कूल, महावीर नगर स्थित बडे हनुमान जी मन्दिर,पागल बाबा मन्दिर,आजाद रोड के दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर,स्टेशन परिसर हनुमान मन्दिर सहित नगर व क्षेत्र के समस्त हनुमान मन्दिरों पर भोर होते ही मंगल स्नान के साथ विधिविधान से पूजन अर्चन व वन्दन के श्रृंगार के साथ आकर्षक व अद्भुत साज-सज्जायुक्त मन्दिरों में श्रद्धालुओं का पूजा पाठ के लिए आवागमन शुरू हो गया। साथ ही हनुमान मन्दिरों पर हनुमान चालीसा,सुन्दरकाण्ड आदि धार्मिक अनुष्ठान व प्रसाद वितरण व भण्डारा का आयोजन किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button