Israel-Palestine Conflict: अगले 24 घंटे हो सकते हैं बेहद अहम, वैश्विक दबाव के बाद क्या होगा संघर्षविराम ?

इजरायल और फलस्तीन के बीच बीते 10 दिन से भी अधिक समय से जारी विवाद के बीच अब संघर्षविराम (Ceasefire) को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. फलस्तीनियों के चरमपंथी संगठन हमास को जहां उम्मीद है कि वैश्विक दबाव बढ़ने के कारण अगले 24 घंटे में संघर्षविराम हो सकता है तो वहीं अमेरिका ने इजरायल-हमास के बीच संघर्षविराम के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्ताव का विरोध किया है.

इजराइली सेना ने बताया कि उसने हमास कमांडरों के कम से कम चार मकानों को निशाना बनाया है। साथ ही ”सैन्य ढांचे” को भी निशाना बनाया है।इजराइल के हवाई हमले में खान युनूस में खावाल्दी परिवार का दो मंजिला मकान ढह गया। उसमें रह रहे 11 लोग घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इजराइल और फलस्तीन के बीच बीते 10 दिन से चल रही भीषण लड़ाई के मद्देनजर ‘तनाव में महत्वपूर्ण कमी’ लाने की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अपील के बावजूद नेतन्याहू ने गाजा पट्टी पर सैन्य अभियान जारी रखने का बुधवार को संकल्प लिया।

फ्रांस सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उस प्रस्तावित प्रस्ताव पर बुधवार को अमेरिका के साथ ‘बेहद गहन बातचीत’ हुई, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के राजनयिकों ने गाजा में संघर्ष विराम और वहां मानवीय मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया है

Related Articles

Back to top button