Indian Railways: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर, इन ट्रेनो में मिलेगा ताजा खाना

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

डेस्क. भारतीय रेल (Indian Railways) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही ट्रेनों में सफर के दौरान ताजा खाना मिलने लगेगा। हाल ही में रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने ट्रेन में पैंट्री कार शुरू करने का आदेश दे दिया था। अब पश्चिम रेलवे जोन (Western Railway) ने शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) और दुरंतो एक्सप्रेस (Duronto Express) ट्रेन में पके हुए भोजन और रेडी टू ईट (Ready To Eat) मील के साथ-साथ ऑनबोर्ड कैटरिंग सर्विस को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है।

पश्चिम रेलवे की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, ट्रेन नंबर 12009/10 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 22209/10 मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस में ऑनबोर्ड कैटरिंग सर्विस 10 दिसंबर, 2021 से शुरू की जाएंगी. यात्रियों को 10 दिसंबर से शुरू होने वाली यात्रा की तारीखों के लिए कैटरिंग सर्विस से ऑप्टिंग आउट का विकल्प दिया गया है।

 

रेलवे ने इस बारे में सभी संबंधित विभागों और स्टेकहोल्डर्स को पहले ही एक आदेश जारी कर दिया था। आदेश के मुताबिक, वर्तमान में यह केवल राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान कैटेगरी की ट्रेनों के लिए लागू होगा. उन यात्रियों के लिए, जिन्होंने पहले से ही टिकट बुक कर लिया है, सर्विस प्रोवाइडर को कुछ निर्देश दिए गए हैं।

 

आदेश के मुताबिक, आईआरसीटीसी संबंधित जोनल रेलवे को उस तारीख के बारे में सूचित करेगा, जब से एडवांस रिजर्वेशन पीरियड के भीतर आने वाली यात्रा के लिए किसी विशेष ट्रेन में पका हुआ भोजन के साथ ऑनबोर्ड कैटरिंग सर्विस फिर से शुरू की जाएंगी।

 

जोनल अधिकारियों को भी एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से ई-टिकट यात्रियों को सूचित करना आवश्यक है, जिन्होंने पहले से ही टिकट बुक कर लिया है।

कैटरिंग सेवा बंद होने से लाखों लोगों के रोजगार पर भी असर पड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक इससे डायरेक्ट और इनडारेक्ट तौर पर करीब 5 लाख लोग जुड़े हुए हैं। कैटरिंग सेवा को फिर से बहाल करने पर इससे जुड़े लोगों और परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button