वजन घटाने के लिए अगर आप भी कर रहें है कीटो डाइट तो हो जाएं सावधान

आजकल कीटो डाइट का काफी चलन है। अगर आप भी बिना जाने ये डाइट फॉलो कर रहे हैं तो खतरनाक हो सकती है। जानिए किन लोगों के लिए नुकासनदेय है कीटो डाइट

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आजकल लोग तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करके वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं। इन्हीं पॉपुलर डाइट प्लान में से एक है कीटो डाइट. इस डाइट में हाई फैट और लो कार्ब को ध्यान में रखते हुए खाना होता है। आपको अपने भोजन का 75 प्रतिशत फैट, 5 से 10 प्रतिशत कार्ब्स और 20 प्रोटीन लेना होता है। कीटो डाइट में कार्ब बहुत कम लेना होता है। ज्यादा फैट का इनटेक लेने से शरीर में धीरे-धीरे कीटोन्स बनने लगते हैं जो फैट को बर्न करने में मदद करते हैं और शरीर को एनर्जी देते हैं। ये डाइट सभी के लिए सही हो ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ लोगों को इस तरह के डाइट प्लान नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आइये जानते किसे कीटो डाइट फॉलो नहीं करनी चाहिए।

प्रेग्नेंट और फीड करने वाली लेडीज-

जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं या फिर हाल ही में बच्चा हुआ है और दूध पिलाती हैं ऐसी महिलाओं को कीटो डाइट फॉलो नहीं करनी चाहिए। इस डाइट से आपकी एनर्जी में कमी आ सकती है। प्रेगनेंट महिला के कम कैलोरी लेने से बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है।

सर्जरी के बाद-

जिन लोगों की किसी तरह की कोई सर्जरी हुई हो उन्हें कीटो डाइट फॉलो नहीं करनी चाहिए। किसी भी सर्जरी के बाद बॉडी को स्पीडी रिकवरी की जरूरत होती है। ऐसे में अगर शरीर में कैलोरी, विटामिन्स, मिनरल्स प्रोटीन, फैट की कमी हो तो परेशानी बढ़ सकती है।

नाबालिग बच्चे न करें-

जिन लोगों की उम्र 18 साल से कम है उन्हें कीटो डाइट फॉलो नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी ग्रोथ पर असर पड़ता है। ग्रोइंग एज में आपको बैलेंस्ड कार्ब्स, प्रोटीन और फैट की जरूरत होती है।

डायबिटीज से पीड़ित-

अगर आप टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं और इंसुलिन लेते हैं तो आपको कीटो डाइट फॉलो नहीं करनी चाहिए. वैसे तो डायबिटीज में लो कार्ब डाइट अच्छी होती है, लेकिन शरीर के सही तरह से फंक्शन करने के लिए फाइबर रिच कार्ब्स या कॉम्पलैक्स कार्ब भी जरूरी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button