इन शहरों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें UP-बिहार का मौसम

भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा सोमवार को राज्य के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारत में मॉनसून अपनी वापसी की राह पर है। हालांकि, जाते-जाते कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को एक चेतावनी जारी की और कहा कि बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने के कारण अगले कुछ दिनों में ओडिशा में भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती हवाओं के कारण मंगलवार के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कई दिनों तक भारी बारिश हुई। देवरिया में बारिश के बाद कच्चे घर की दीवार गिरने से तीन साल के बच्चे की मौत हो गई। आपको बता दें कि देवरिया जिले में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। इससे कई जगहों पर जलजमाव हो गया है। सड़कों पर पानी भर गया है और कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

ओडिशा में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को कटक, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, गंजम, गजपति, कालाहांडी, केंद्रपाड़ा और कंधमाल जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा सोमवार को राज्य के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार और बुधवार को भी कई जिलों में मूसलाधार बारिश की भी संभावना जताई गई है। मछुआरों को गहरे समुद्र के क्षेत्रों में नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं।

महाराष्ट्र में डूबी रेल की पटरियां

महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश से ठाणे के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। ठाणे रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक बारिश के पानी में डूब गया है। पुणे में लगातार हो रही बारिश से मुला मुथा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। कैचमेंट क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण खड़कवासला बांध खोले जाने के बाद बाबा भिडे ब्रिज फिलहाल पानी में डूबा हुआ है।

उत्तर प्रदेश में वर्षा में कमी

बारिश से संबंधित घटनाओं में कई मौतों के बाद आईएमडी ने शनिवार को कहा कि अगले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश कम होने की संभावना है। राज्य में एक ही दिन में बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 22 लोगों की मौत हो गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button