Hardoi News: सफाई कर्मी कर रहे नेतागिरी गांव में बजबजा रही नालियां

संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा दिन पर दिन रहा बढ़।

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

हरदोई : टडियावां गांवों में साफ-सफाई के नाम पर लाखों रुपए प्रतिमाह पानी की तरह बहाया जा रहा है। बावजूद गांवों में सालों से सफाई कार्य नहीं हो पा रहा है। गलियों में फैली गंदगी और कूडे से पटी नालियां इस बात की साफतौर पर गवाही दे रही है।

.ब्लॉक क्षेत्र की सभी 68 ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए करीब 103 सफाई कर्मी तैनात हैं। प्रत्येक सफाई कर्मी को प्रतिमाह 30 हजार रुपए वेतन मिलता है।

ऐसे में सरकार इन पर करीब 31 लाख रुपए प्रतिमाह सफाई कर्मियों के वेतन आवंटित कर रही है। इतना सब कुछ होने के बाद भी सफाई कर्मियों ने अपनी तैनाती स्थल की ओर कभी रूख नहीं किया है। इससे सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बदहाल है। ऐसे में उन्हे अपने कर्तव्यों के निर्वहन से कोई वास्ता नहीं है। प्रधानों ने इस मामले को ले कर कई बार ब्लाॅक के जिम्मेदार एडीओ और बीडीओ को पत्राचार कर शिकायत दर्ज कराई, ले किन उसका कोई हल नहीं निकल सका।

ऐसे में साफ जाहिर हो रहा कि जिम्मेदार खुद सफाई व्यवस्था को लेकर गम्भीर नहीं है। उनकी ढिलाई से बे-परवाह सफाई कर्मियों की बल्ले- बल्ले है, इलाके की ग्राम पंचायत गढ़ी के प्रधान रमेश ने बताया कि उनके ग्राम पंचायत में सफाई कर्मियों से पदरिक्त है। प्रधान रमेश ने कहा कि इस बारे में उनकी ओर से कई बार पत्राचार किया जा चुका है, ले किन नतीजा सिफर रहा। ऐसे में गांव के वाशिंदे संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे है।ब्लाॅक में सफाई कर्मी बैठते बाबू की कुर्सी पर टडियावां। गांवों से नदारद रहने वाले कई दर्जन सफाई कर्मी यहां ब्लाॅक मुख्यालय में रोजाना ब्लाॅक के अफसरों की आवभगत में जुटे रहते है, ऐसे में उन पर कोई एक्शन लेने से वास्ता नहीं रखता है।

ग्राम पंचायतों में वेतन ले रहे सफाई कर्मचारी अपने चेहते नेताओ से सिफारिश के बलबूते ब्लाॅक से ले कर जिले में उच्चाधिकारियों के दफ्तरों में फाइलें उलट-पलट कर रहे है, तो कोई साहब के आवास की देख-रेख में लगा है। ऐसे में गांव के वांशिदों को मुसीबत उठानी पड रही है। इस बारे में एडीओ पंचायत धर्मेंद्र गुप्ता ने खुद को अवकाश में होने की बात कहते हुए पल्ला झाड लिया, वहीं बीडीओ नरोत्तम कुमार ने इस बारे में कुछ भी बताने से इंकार कर दिया है।

Related Articles

Back to top button