Hamirpur News: 5 मिनट में पढ़े हमीरपुर की 9 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

 

1 पट्टाधारक कर रहे प्रतिबंधित पोकलैंड मशीनों से कर रहे अवैध खनन

पथरेहटा खंड संख्या 5 का मामला खंड संख्या 5 में हो रहा एनजीटी वा सुप्रीम कोर्ट के नियमों का उल्लंधन 

हमीरपुर। जालौन खनिज अधिकारी व मौरंग माफिया की साँठ गाँठ से जिले में बेतवा नदी में संचालित कुछ खनन कारोबारी मनमानी तरीके से खनन कर रहे हैं।और निजी भूमि में खनन करके सरकार को भारी राजस्व का चूना लगा रहे है नदी की जलधारा से हैवी पोकलैंड मशीनों के जरिए मौरंग की निकासी कर एनजीटी के नियमों की खुलेआम अवहेलना कर रहे हैं। संचालित जालौन में खंड संख्या पथरेहटा 5 का नियमों की अनदेखी हो रही है। खनिज विभाग भी इन पट्टों की निगरानी में कंजूसी बरत रहा है।
सूत्रों की माने तो कन्ही न कन्हि डान अतीक अहमद के तार इन खनन माफिया से जुड़े है।

मौरंग खनन के लिए , इनमें पट्टाधारकों के संचालक एनजीटी के आदेशों को दरकिनार किए हैं। प्रतिबंधित हैवी पोकलैंड मशीनों से नदी में मानक से कई गुना अधिक गहराई तक मौरंग खनन आम बात है। इतना ही नहीं पट्टाधारक द्वारा नदी की जलधारा से भी छेड़छाड़ कर नियम विरुद्ध खनन करते देखे जा रहे हैं। मौरंग खदानों में तीन मीटर गहराई से मौरंग निकासी के आदेशों का पालन नहीं हो रहा है। निर्धारित क्षमता से अधिक मौरंग ट्रकों व डंपरों में भरी जा रही है।

वहीं जलधारा से निकाली गई मौरंग सड़कों में पानी टपकने से ध्वस्त होने लगी हैं। एनजीटी के आदेशों के तहत निर्धारित क्षेत्रफल में ही खनन किया जाना है। इस मामले में एसडीएम जालौन को फोन किया गया तो फोन मिलाया तो उन्होंने सीयूजी नंबर रिसीब किया लेकिन बात नहीं हो सकी।  बताया कि वो इस संबंध में कोई भी वर्जन नहीं दे सकता हूं। इसके जिलाधिकारी ही जवाब देंगे।

कार्रवाई से पहले संचालकों को मिल जाती सूचना 

खदान जाने वाले रास्ते में बाहर से आने वाले अधिकारियों पर नजर रखने के लिए मौरम खनन माफिया लोकेटरों की व्यवस्था किये हुए हैं। साथ ही अधिकारियों के हमराह और कर्मचारी भी इन खदान संचालकों को सूचना दे देते हैं। जिससे कार्यवाही होते होते बच जाती है।

2 पुलिस अधीक्षक ने किया थाने का औचक निरीक्षण

जन शिकायतें प्राथमिकता से निपटाने के दिये निर्देश

सुमेरपुर, हमीरपुर: मंगलवार की रात पुलिस अधीक्षक ने थाने का औचक निरीक्षण किया। इससे थाने में हड़कंप मच गया। पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय, कंप्यूटर कक्ष, भोजनालय, निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने जन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर सुनने के लिए निर्देश दिए।

मंगलवार की रात पुलिस अधीक्षक डा दीक्षा शर्मा ने थाने का औचक निरीक्षण किया उन्होंने कार्यालय,लाकअप, हेल्प डेस्क रजिस्टर, भूमि विवाद रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, महिला हेल्प डेस्क, माल खाने के अलावा सीसीटीवी कैमरे आदि का निरीक्षण किया।

उन्होंने निर्माणाधीन बैरिक को भी देखा और थानाध्यक्ष रामआसरे सरोज को जन शिकायतें प्राथमिकता के साथ निपटाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान थानाध्यक्ष सहित कस्बा इंचार्ज, हल्का इंचार्ज, चौकी इंचार्ज मौजूद रहे। पुलिस अधीक्षक के औचक निरीक्षण से थाने में हड़कंप मचा रहा।

3 एंटी करप्शन की टीम ने लेखपाल को पांच रुपए रिश्वत लेते पकड़ा
लेखपाल के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराने के बाद टीम लेखपाल को अपने साथ बांदा ले गई

हमीरपुर: राजस्व विभाग में व्याप्त रिश्वतखोरी पर बुधवार को बांदा-प्रयागराज की संयुक्त टीम से एंटी करप्शन की टीम ने प्रहार किया। सदर तहसील के एक लेखपाल को पैमाइश के मामले में पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए टीम ने रंगेहाथों दबोच लिया। टीम इसे उठाकर कोतवाली ले गई। लेखपाल के खिलाफ कोतवाली में भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज होने के बाद टीम लेखपाल को अपने साथ बांदा ले गई।

सुमेरपुर ब्लाक के बड़ा कछार गांव निवासी रामबाबू ने बताया कि वह सूरत में मजदूरी करता है। उसकी पत्नी के नाम पट्टा हुआ था। जिसकी पैमाइश होनी थी। पैमाइश के नाम पर गांव में तैनात लेखपाल छत्रपाल सिंह पहले टाल-मटोल करता रहा और फिर पांच हजार रुपए की मांग करनी शुरू कर दी। जिसके कारण वह काफी परेशान था। 29 मार्च को उसने बांदा स्थित एंटी करप्शन कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद बुधवार को बांदा और प्रयागराज की संयुक्त सात सदस्यीय टीम ने लेखपाल को रिश्वत लेते धर-दबोचा।

बुधवार को बांदा और प्रयागराज एंटी करप्शन की संयुक्त टीम के इंस्पेक्टर महेश दुबे की अगुवाई में आई टीम ने लेखपाल को रंगेहाथों पकड़ने के लिए रिश्वत के पांच हजार रुपए अपने पास से निशान लगाकर रामबाबू को दिए। तहसील पहुंचे रामबाबू ने लेखपाल छत्रपाल सिंह से संपर्क कर उसे टीम द्वारा उपलब्ध कराए गए पैस थमा दिए। इसके कुछ ही देर में टीम ने लेखपाल को दबोच लिया। उसके पास से रिश्वत के निशाने वाले नोट भी बरामद हो गए। इंसपेक्टर महेश दुबे ने बताया कि उनके साथ सुरेंद्र यादव, अनिरुद्ध कुमार, शशिकांत शर्मा, राकेश कुमार, सचिन चौरसिया, राजेश यादव भी शामिल हैं। जिसमें चार लोग प्रयागराज से और तीन बांदा से हैं। इस कार्रवाई से लेखपालों में अफरा-तफरी मच गई। वहीं कोतवाली पुलिस ने पकड़े गए लेखपाल के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा सात के तहत मुकदमा पंजीकृत किया है।

सूखे की छाप से मिली इस गर्मी हमीरपुर के गांव को मुक्ति

हमीरपुर: बुंदेलखंड के सूखाग्रस्त इलाकों में आने वाले हमीरपुर के गोहांड, राठ, मुस्कुरा एवं सरीला ब्लॉक के गांव में जल जीवन मिशन की योजना नई उम्मीद लेकर आई है। इन गांव के 40 किमी परिक्षेत्र तक नदी का कोई नामोनिशान नहीं है। यहां बरसात होने के कुछ समय बाद ही भूजल स्तर नीचे गिर जाता है। पीने के पानी के लिए समस्याओं का सामना करना मजबूरी बनता है।

ऐसी कठिन परिस्थितियों वाले हमीरपुर जिले के गांव में हर घर नल से जल पहुंचने लगा है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की सौर ऊर्जा से संचालित परियोजनाओं से स्थापित की गई पानी टंकियों से पेयजल की सप्लाई की जाने लगी है।

जल जीवन मिशन की सौर ऊर्जा परियोजना से मिला उमनिया और सैना जैसे कई गांव को स्वच्छ पेयजल जनपद मुख्यालय से 85 किमी दूर इन गांवों में बरसात के बाद काफी नीचे चल जाता था जल स्तर इस गर्मी गोहांड, राठ, मुस्कुरा एवं सरीला ब्लॉक के गांवों में पानी के लिए नहीं मच रही त्राहि-त्रहि नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग गांव-गांव में घर-घर तक पहुंचा रहा स्वच्छ पेयजलगांव में खस्ताहाल पड़े कुएं गर्मियां आते ही पानी के लिये मचने वाली त्राहि माम। सूखाग्रस्‍त इलाके की छाप। दूर-दूर तक कोई नदी नहीं। तालाबों का प्रचंड गर्मी में सूख जाना। पीने के पानी के लिए कुंए ही एक मात्र स्त्रोत। उसपर भी पानी लेने के लिए होड़।

कभी-कभी पानी के लिए होने वाली लड़ाईयां। बूंद-बूंद पानी के लिए मशक्‍कत हमीरपुर के राठ ब्‍लाक के उमनिया जैसे अनेक गांव की कहानी हुआ करती थी। गोहाण्‍ड, मुस्कुरा एवं सरीला ब्लॉक के गांव भी इसी बदहाली से जूझ रहे थे। ऐसे में वर्ष 2019 में जब प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की घोषणा हुई और उसका लाभ उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने गांव-गांव तक पहुंचाने का संकल्‍प लिया।

खासकर बुंदेलखंड और विंध्‍य के नौ जिलों को सबसे पहले इस योजना का लाभ देने के लिए चुना गया। यही वो समय था जब बदलाव की चली बयार हमीरपुर के लोगों के लिए उम्मीदों में बदली गई। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निरंतर योजनाओं के निरीक्षण और योजनाओं को तेजी से पूरा कराए जाने पर दिये जा रहे जोर का ही परिणाम है कि सूखाग्रस्‍त कहलाने वाले हमीरपुर जिले के गांवों में घर-घर तक पेजयल पहुंचने के रास्‍ते खुल गए हैं। गांव के लोगों को यहां बनाई गई परियोजनाओं में पम्‍प ऑपरेटर, मोटर मैकेनिक, फि‍टर, इलेक्‍ट्रीशियन और मेसन के रूप में राजगार भी मिलने लगा है।

40 किमी तक नहीं कोई नदी

ग्रामीण बताते हैं कि खासकर हमीरपुर में ऐसे कई गांव है जिनके 40 किमी के दायरे में कोई नदी नहीं है। इसी समस्‍या से जूझने वाले लोगों के लिए टयूबवेल संचालित सोलर बेस भूजल परियोजनाओं को शुरू किया गया। राठ ब्‍लाक के उमनिया ग्राम पंचायत में सोलर से संचालित 50 हजार लीटर की एक पानी की टंकी बनाई गई। यहां सोलर से संचालित मोटर से 250 लीटर प्रति मिनट पानी की टंकी भरी जाती है। इस टंकी से दो राजस्‍व गांवों उमनिया और चुरवा गांव तक पाइपलाइन का जाल बिछाकर नल कनेक्‍शन दिये गये। इसी तरह के प्रयास अन्य गांव में भी किये गये। योजना पर लगाए गये सोलर प्‍लांट के माध्‍यम से दोपहर में साढ़े छह घंटे मिलने वाली सौर उर्जा से सुबह और शाम पानी की सप्‍लाई देना शुरू किया गया। यहां सरकारी स्‍कूल में भी स्‍टैण्‍ड पोस्‍ट बनाए गये। जिससे स्‍कूल में पढ़ने वाले बच्‍चों को भी स्‍वच्‍छ पेयजल मिलने लगा। गांव में रहने वाले लोग अब कहने लगे हैं कि हर घर जल योजना से उन्हें शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है। अब उनको पानी के लिए हैण्‍डपम्‍प और कुंओं पर नहीं जाना पड़ रहा है। इन गांव में घरों तक स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचने लगा है। इस गर्मी पीने के पानी की सारी समस्‍याएं इनके लिये खत्‍म हो गई हैं। इस तरह की परियोजना हमीरपुर के कई अन्य गांवों में भी जन-जन तक पेयजल पहुंचा रही है।

इकबाल मोहम्मद के बटन ऑन करने के साथ कई गांव के लिये शुरू हो जाती पानी

उमनिया गांव के निवासी इकबाल मोहम्‍मद को उनके ही गांव में जल जीवन मिशन की परियोजना में रोजगार मिल गया है। मजदूरी करके किसी तरह घर का खर्चा चलाने वाले इकबाल रोजगार मिलने से काफी खुश हैं। इकबाल मोहम्‍मद का काम पम्‍प का संचालन करना है। सुबह और शाम उनके पानी की टंकी पर लगे बटन को दबाने के साथ ही गांव के घर-घर तक पानी की धार पहुंचना शुरू हो जाती है। कहते हैं कि घर में जल पहुंचने के साथ उनको योजना से रोजगार भी मिल गया है।

मील का पत्थर साबित होने जा रही हर घर जल योजना

प्‍यार खां बताते हैं कि नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पेयजल परियोजना बुन्देलखंड के समस्याग्रस्त गांवों के लिए मील का पत्थर साबित होने वाली है। दशकों से पानी की किल्लत झेल रहे लाखों लोगों को राहत मिलने लगी है। कभी मौदहा क्षेत्र के बीहड़ के दर्जनों गांवों में पानी के लिए लोगों में त्राहि-त्राहि मचती थी। अब जल जीवन मिशन की योजना से बड़ा बदलाव आया है।

5 पुलिस की मिलीभगत से पंधरी में आबाद है नालबंद जुआड खाना

सुमेरपुर, हमीरपुर: क्षेत्र के ग्राम पंधरी में पुलिस की मिलीभगत से नालबंद जुआं खुलेआम खिलाया जा रहा है। इस जुआडखाने में जनपद के अलावा बांदा, कानपुर, जालौन, महोबा के नामी-गिरामी जुआड़ी हिस्सा लेकर प्रतिदिन लाखों के वारे न्यारे करते हैं। ग्रामीणों ने मामले की शिकायत सीओ सदर से की थी। सीओ सदर ने जांच के आदेश दिए थे। स्थानीय पुलिस ग्रामीणों से पूछताछ के बाद चुप हो गई है।

कस्बा सहित पंधरी, टेढ़ा नालबंद जुआ कराने के लिए अर्से से मशहूर है‌। कई दफा यह जुआडखाने पकड़े भी गए हैं। इस समय पंधरी में नालबंद जुआडखाना संचालित है। इस जुआडखाने में जनपद के अलावा बांदा, कानपुर, महोबा के नामी-गिरामी जुआड़ी हिस्सा लेकर लाखों के वारे न्यारे करते हैं।

ग्रामीणों का दावा है कि उन्होंने मामले की शिकायत की थी सीओ सदर राजेश कमल से की थी। सीओ सदर ने थानाध्यक्ष को कार्यवाही के आदेश दिए थे। कार्यवाही के नाम पर थानाध्यक्ष ने महज ग्रामीणों से पूछताछ की थी। इसके बाद कार्यवाही को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।
थानाध्यक्ष राम आसरे सरोज ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना मिली है ग्रामीण जगह का नाम नहीं बता रहे हैं। इस वजह से अभी तक कार्यवाही नहीं हो सकी है। जगह का पता चलते ही छापामारकर कार्यवाही की जाएगी।

6 कस्बे में आयोजित हुई ब्लाक स्तरीय रैली

ब्लाक प्रमुख एवं बीएसए ने किया शुभारंभ

सुमेरपुर, हमीरपुर: बुधवार को कस्बे में ब्लाक स्तरीय स्कूल चलो अभियान की रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। रैली का शुभारंभ ब्लाक प्रमुख जयनारायण सिंह यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना जायसवाल ने संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर किया रैली के समापन के बाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बीएसए ने स्मार्ट क्लासेज का उद्घाटन करते नए सत्र की पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया।

ब्लाक स्तरीय स्कूल चलो रैली का आयोजन कस्बे के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में किया गया। रैली को ब्लाक प्रमुख एवं बीएसए ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली कस्बे के प्रमुख मार्गों से गुजरकर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में संपन्न हुई। रैली के समापन के बाद बीएसए ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज का शुभारंभ किया।

इसके बाद छात्र छात्राओं को पाठ्य पुस्तकें वितरित की गई। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी समर सिंह, एडीओ पंचायत रामबरन सिंह, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा परवेज कादरी, सीडीपीओ किरन पाल, व्यायाम शिक्षक रावेंद्र सिंह गौर, एआरपी बृजमोहन यादव,जाकिया बानो,विक्रम सिंह, धर्मेंद्र यादव,हृदेश द्विवेदी, वंदना त्रिपाठी, गजेंद्र सिंह, देवेश द्विवेदी, रविपाल सिंह,आभा गुप्ता, कृष्णा यादव, विनीत द्विवेदी आदि शिक्षक मौजूद रहे।

7 पिता के साथ खेत गया मासूम घर लौटते हुआ गायब, स्वजनों में मचा कोहराम

मौदहा, हमीरपुर: क्षेत्र में अपने पिता के संग खेत पर गया बालक के शाम को घर वापस लौटते समय अचानक गायब होने से उसके परिजनों में हड़कंप मच गया। गायब बच्चे के पिता ने उसे चारों तरफ तलाश थक हार कर कोतवाली मौदहा में अपने बालक की गुमशुदगी दर्ज कराई है। कोतवाली पुलिस घटना की जांच पड़ताल में जुट गई है।

कोतवाली क्षेत्र मौदहा के ग्राम छिमोली निवासी रामकरण निषाद ने बताया कि मंगलवार को वह अपने कछार हार पर गेहूं की कटाई करने गया था वह अपने साथ अपने 5 वर्षीय पुत्र विजय को भी साथ ले गया था। शाम 5:00 बजे विजय अपने पिता से घर जाने की बात कह कर खेत से चला आया, जब देर शाम तक विजय अपने घर नहीं पहुंचा तो उसके पिता रामकरण व परिजनों ने उसे गांव में तलाशने के अलावा गाँव के बगल में बह रही चंद्रावल नदी में भी विजय की तलाश की लेकिन विजय के बारे में कोई सुराग नहीं लग सका। थक हार कर रामकरण ने कोतवाली मौदहा में अपने पुत्र की गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया है जिस पर पुलिस क्षेत्राधिकारी विवेक यादव व कोतवाली प्रभारी हेमंत मिश्रा ने गांव में पहुंच मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। वही अचानक विजय के गायब हो जाने से ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है।

8  कोरोना प्रभावित मरीजों के घर पहुंची आरआरटी टीमें

मरीजों के संपर्क में आने वालों के सैंपल लेकर जांच को भेजे

कैप्शन- कुरारा में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद आरआरटी टीम ने कांट्रेक्ट ट्रेसिंग करने पहुंची
हमीरपुर: छह माह के अंतराल के बाद जनपद में दो महिलाओं में कोरोना की पुष्टि के बाद सक्रिय हुई स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पॉन्स टीमों ने दोनों ही प्रभावित मरीजों से संपर्क करके कांट्रेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है। इसके साथ ही लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

मंगलवार को जिला अस्पताल की लैब में हुई जांच में खालेपुरा मोहल्ले की 20 वर्षीय युवती और कुरारा ब्लाक के एक गांव की आशा कार्यकर्ता में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इनमें से 20 वर्षीय युवती अभी फरवरी माह में बांदा जनपद से ब्याह कर अपनी ससुराल खालेपुरा आई है। युवती के कोरोना का कोई भी टीका नहीं लगा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रामअवतार सिंह ने बताया कि जनपद में 13 अक्टूबर 2022 के बाद से कोई भी कोरोना संक्रमित केस नहीं मिला था। कल जिला अस्पताल की लैब में हुई जांच में इन दोनों महिलाओं में कोरोना की पुष्टि हुई है। फिलहाल दोनों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। उन्होंने लोगों से कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने की अपील की। उन्होंने बताया कि टीका लगवा चुके लोगों में कोरोना की गंभीरता कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि लोग बार-बार हाथों को धोएं। साफ-सफाई का ध्यान रखें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि जब से कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई है तब से अप्रैल माह में इसका प्रसार ज्यादा होता है।

कोविड सर्विलांस अधिकारी डॉ.अनूप निगम ने बताया कि दोनों संक्रमित मरीजों के घर पर बुधवार को रैपिड रिस्पॉन्स टीम (आरआरटी) को भेजा गया है। कुरारा में डॉ.मनीष स्वर्णकार और डॉअनुराग मिश्रा की अगुवाई में पैरा मेडिकल टीम ने आशा कार्यकर्ता के घर जाकर स्थिति का जायजा लिया। मरीज की स्थिति ठीक है। यहां 38 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। मुख्यालय के खालेपुरा में डॉ.प्रेरणा गुप्ता के साथ आरआरटी टीम ने कोरोना संक्रमित युवती के परिजनों से संपर्क करके सैंपल लिए हैं।

9 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

हमीरपुर: अपर जिला जज/जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हमीरपुर की सचिव गीतांजलि गर्ग द्वारा बताया कि दिनांक 13 मई 23 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, हमीरपुर के तत्वाधान में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।

साथ ही सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, हमीरपुर द्वारा लोगों से अपील की वह राष्ट्रीय लोक अदालत में शमनीय आपराधिक वाद, पुलिस चालानी वाद, लघु आपराधिक वाद, अन्तिम रिपोर्ट, 138 एन0आई0एक्ट, मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, वैवाहिक वाद, भरण-पोषण वाद, श्रम वाद, विक्रय कर एवं आयकर सम्बन्धी वाद, सिविल वाद किरायेदारी से सम्बन्धित वाद, बैंक वसूली सम्बन्धी वाद, उत्तराधिकारी वाद, विद्युत अधिनियम वाद, आर०टी०ओ० चालानी वाद, नगर पालिका से सम्बन्धित वाद, बांटमाप संबंधी वाद, रेलवे से सम्बन्धी वाद, वन विभाग से सम्बन्धित वाद, नहर विभाग से संबधित वाद, सेवा एवं पेंशन सम्बन्धी मामले, प्राकृतिक आपदा एवं क्षतिपूर्ति संबंधी मामले, मनोरंजन विभाग संबंधी मामले अगामी लोक अदालत में निस्तारित कराये जा सकतें है। वादकारियों का आह्वान किया कि वह लोक अदालत में बढ़ चढ़ कर भाग ले व इस अवसर का लाभ उठाते हुये लोक अदालत को सफल बनायें ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button