अच्छी खबर, फ्री में मेडिकल की पढ़ाई कराएगा ये कॉलेज, PM Modi ने किया उद्घाटन 

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

 

दिल्ली : चिक्कबल्लापुर (कर्नाटक), 25 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चिक्कबल्लापुर जिले में मुद्देनहल्ली के सत्य साई ग्राम में निशुल्क सेवाओं के लिए स्थापित ‘श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च’ और (SMSIMSR) श्री सत्य साई राजेश्वरी मेमोरियल ब्लॉक’ का शनिवार को उद्घाटन किया। श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस द्वारा सत्य साईं ग्राम, मुद्देनहल्ली, चिक्काबल्लापुर में की गई है, जो बेंगलुरु से 70 किलोमीटर दूर है।

मेडिकल की पढ़ाई का सपना देख रहे गरीब परिवार के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर में स्थित ‘श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च’ मेडिकल कॉलेज (SMSIMSR) का उद्घाटन किया है।

गैर-व्यावसायीकरण की  दृष्टि से स्थापित यह मेडिकल कॉलेज छात्रों को बिना किसी फीस एमबीबीएस की पढ़ाई का वादा कर रहा है। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘बीते 9 वर्षों में भारत में भी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बहुत ईमानदारी से, बहुत कुशलता से कार्य करने का प्रयास किया गया है। देश में मेडिकल एजुकेशन से जुड़े अनेक रिफॉर्म किए गए हैं।

 SMSIMSR मेडिकल कॉलेज कहां है?

श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (SMSIMSR) की स्थापना श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन  एक्सीलेंस द्वारा सत्य साईं ग्राम, मुद्देनहल्ली, चिक्काबल्लापुर में की गई है, जो बेंगलुरु से 70 किलोमीटर दूर है। इस कॉलेज की आधारशिला अप्रैल 2022 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रखी थी।

MBBS की कितनी सीटों पर होगा दाखिला ?

एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित होने के चलते इस कॉलेज का फायदा उन गरीब परिवार के बच्चों को होगा, जो महंगी फीस के चलते डॉक्टर बनने का सपना छोड़ देते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस कॉलेज में 100 सीटों पर एडमिशन होंगे। 50 सीटों पर सरकारी कोटा के तहत दाखिला होगा जबक होगा जबकि 50 पर प्राइवेट/मैनजमेंट कोटे तहत दाखिला होगा। नीट यूजी पास करने के बाद सभी 100 सीटों पर दाखिला लेने वाले छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। बशर्ते दाखिला लेने वाले छात्रों को एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज हॉस्पिटल में पांच साल तक सेवा देनी होगी।

कब से शुरू होने वाला है एकेडमिक ईयर ?

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, मेडिकल एजुकेशन और हेल्थकेयर के गैर-व्यावसायीकरण की दृष्टि से स्थापित SMSIMSR सभी को चिकित्सा शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल – पूरी तरह से निःशुल्क प्रदान करेगा। इस संस्थान का शैक्षणिक वर्ष 2023 से काम करना शुरू कर देगा।

बता दें कि पीएम मोदी चुनावी राज्य कर्नाटक की यात्रा पर हैं। इस साल में उनका यह 7वां दौरा है। पीएम मोदी चिक्कबल्लापुर में ‘श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च’ का उद्घाटन करने के बाद बेंगलुरु मेट्रो की कृष्णराजपुरा मेट्रो लाइन के लिए व्हाइटफील्ड (कादुगोडी) का भी उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button