39 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कानपुर अग्निकांड में जानिए कौन-सी धाराएं लगाई गईं?

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

 

कानपुर देहात अग्निकांड
कानपुर अग्निकांड की जांच अकबरपुर पुलिस इंस्पेक्टर को सौंप दी गई है। इस मामले में अबतक एसडीएम, पुलिसकर्मियों और अधिकारियों समेत 39 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर दिया गया है।

यूपी के कानपुर देहात में एक अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान कथित तौर पर आत्मदाह के बाद पुलिस ने इस मामले में एक एसडीएम, चार राजस्व अधिकारियों और एक दर्जन से अधिक पुलिस कर्मचारियों समेत 39 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. आईजी (कानपुर रेंज) प्रशांत कुमार ने बताया कि इस मामले में एसडीएम (मैथा) ज्ञानेश्वर प्रसाद को भी निलंबित कर दिया गया है।

पीड़ित परिवार की तरफ से दर्ज कराई गई एफआईआर की जांच अकबरपुर के इंस्पेक्टर को सौंप दी गई है. कानपुर देहात के एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति ने कहा कि अब तक लेखपाल अशोक सिंह और बुलडोजर चलाने वाले दीपक को गिरफ्तार किया गया है. आईजी प्रशांत ने कुमार ने न्यूज एजेंसी को बताया कि एफआईआर में हत्या, के प्रयास के अलावा मवेशियों को मारने और अपंग बनाने की कोशि की घर को नष्ट करने के इरादे से आग लगाने समेत कई आरोप लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि पीड़ितों के घर को गिराने में इस्तेमाल किया गया बुलडोजर जब्त कर लिया गया है।

पीड़ित परिवार जब शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए सौंपने से इनकार कर रहे थे तो डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पीड़ितों से वीडियो कॉल के जरिए बात की उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर गौर किया जाएगा उसके बाद पीड़ित परिवार ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए सौंप दिया इस घटना के बाद गांव में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार की “सत्ता का अहंकार” और “असंवेदनशीलता” इस घटना के लिए जिम्मेदार है. वहीं पीड़ित परिवार से मिलने वालीं यूपी की महिला कल्याण राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने जिले के अधिकारियों को इसके लिए दोषी ठहराया उन्होंने कहा कि लेखपाल से लेकर जिलाधिकारी तक दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के पीड़ित परिवार से बात करने का वीडियो समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, जिन्होंने आरोप लगाया कि सहानुभूति के शब्द केवल दिखावे के लिए हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि पीड़ित परिवार को न्याय मिलना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button