पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव पर नजर : ममता बनर्जी आज से दो दिवसीय धरना शुरू करेंगी, भाजपा-कांग्रेस भी तैयार

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज कोलकाता में दो दिवसीय धरना शुरू करेंगी। राज्य में पंचायत चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा पर अपना हमला तेज कर दिया है। अंबेडकर की प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन के दौरान संभावना है कि ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर पश्चिम बंगाल को मिलने वाले फंड को रोकने का आरोप लगाकर निशाना साधेंगी। मुख्यमंत्री के भतीजे और तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी भी केंद्र की नीतियों और बंगाल के प्रति उसके “सौतेले” रवैये के विरोध में शहीद मीनार मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे. ममता बनर्जी ने 2024 के आम चुनाव के लिए तृणमूल के अभियान के लिए भी पिच तैयार करना शुरू कर दिया है। वह पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वह अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेंगी।

 बढ़ रही दूरी कांग्रेस से
कांग्रेस के हाथों सागरदिघी उपचुनाव में हार से बौखलाए तृणमूल ने पंचायत चुनाव के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, ममता बनर्जी का गुलाम रब्बानी से अल्पसंख्यक मामलों का विभाग लेकर संभालने का कदम उन कई सुधारात्मक उपायों में से एक है, जो ग्रामीण चुनावों में पार्टी के शानदार प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे हैं।  ममता बनर्जी ने 2024 के आम चुनाव के लिए तृणमूल के अभियान के लिए भी पिच तैयार करना शुरू कर दिया है। वह पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वह अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेंगी और इसके लिए वह कांग्रेस के बिना क्षेत्रीय दलों का गठबंधन बनाने के तरीके तलाश रही हैं।

राहुल पर समर्थन
कांग्रेस और तृणमूल ने हाल ही में एक-दूसरे पर तंज कसे हैं।  तृणमूल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “सबसे बड़ी टीआरपी” कांग्रेस नेता राहुल गांधी हैं। वहीं कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि तृणमूल और भाजपा के बीच समझौते हो चुका है। हालांकि, मानहानि के मामले में गुजरात की अदालत के फैसले के बाद सांसद के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता के मुद्दे पर ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पार्टी ने कांग्रेस का समर्थन किया है।

कांग्रेस-भाजपा का पलटवार
इस बीच, भाजपा और कांग्रेस भी शहर में विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। बंगाल के भाजपा नेता श्यामबाजार में एक दिन का धरना देंगे। इस दौरान वे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर सत्तारूढ़ तृणमूल पर निशाना साधेंगे। दूसरी ओर, कांग्रेस ने लोकसभा से राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में राज्य पार्टी मुख्यालय से पार्क सर्कस तक मार्च निकालने की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button