कांग्रेस ने भारत चीन संबंध पर साधा सरकार पर निशाना, कही ये बात

कांग्रेस ने भारत चीन मुद्दे पर बीजेपी को घेरते हुए कहा कि बीजेपी इस मुद्दे पर नरमी बरत रही है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी अपने भाषण में चीन का नाम तक नहीं लेते हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. पर आरोप लगाया कि वह भारत-चीन सीमा पर स्थिति के बारे में संसद में चर्चा करने से भाग रहे हैं। विपक्षी दलों ने कहा कि इस मुद्दे पर रक्षा मंत्री को नहीं बल्कि प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी अपने जवाब में चीन शब्द तक का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

 

देश की सबसे पुरानी पार्टी ने यह सवाल किया कि क्या सरकार उस देश (चीन) के साथ अपने नजदीकी संबंधों के कारण खामोश है। अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के कुछ दिनों बाद सरकार पर यह प्रहार किया गया है।

क्या बोले जयराम रमेश?

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुबह की पदयात्रा के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि तात्कालीन पीएम राजीव गांधी 1988 में चीन गये थे, जब हम सीमाओं पर मजबूत स्थिति में थे और इस दौरे के बाद द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हुए थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि अप्रैल 2020 में जब यह सब खत्म हो गया और एक नया अध्याय खुल गया. रमेश ने दावा किया कि (मौजूदा) प्रधानमंत्री ने उसे (चीन को) यह कहकर क्लीन चिट दे दी कि ना कोई आया और ना ही कोई हमारे क्षेत्र के अंदर है। इस क्लीन चिट के कारण सौदेबाजी करने के लिहाज से हमारा पक्ष कमजोर हो गया।

संसद में किस मुद्दे पर होनी चाहिए चर्चा?

पीएम मोदी ने कहा कि संसद में इस (सीमा) मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए और प्रधानमंत्री को इस मुद्दे पर जवाब देने के साथ विपक्ष के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए। रमेश ने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा होनी चाहिए और इसमें प्रधानमंत्री को भी जवाब देना चाहिए, ना कि रक्षा मंत्री, या विदेश मंत्री को।

ये भी पढ़े

मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया पाकिस्तान की टिप्पणी का जवाब, विकास को लेकर कही बड़ी बात

कई पूर्व प्रधानमंत्रियों ने संसद में जवाब दिया है। वह (मोदी) पहले प्रधानमंत्री हैं जो चर्चा से भाग रहे हैं और वह चीन शब्द का भी प्रयोग नहीं करते हैं।

‘चीन पर चुप्पी तोड़ो, भारत जोड़ो’

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री चीन पर जवाब देने से इनकार करते हैं और चीन पर चर्चा नहीं चाहते। उन्होंने आरोप लगया कि मोदी जब गुजरात के सीएम थे तभी से चीन के साथ उनके नजदीकी संबंध हैं। खेड़ा ने आरोप लगाया कि देश में वीर सेना और कायर राजा की कहानी जैसी स्थिति है। इस दौरान कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने चीन पर चुप्पी तोड़ो और भारत जोड़ो का नारा लगाया।

किसको मिला है चीन से चंदा?

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने दावा किया कि पूर्व में बीजेपी नेताओं ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ प्रशिक्षण में हिस्सा लेने के लिए चीन की यात्रा की थी। खेड़ा ने सवाल किया कि विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन जैसे संगठनों के चीन से क्या संबंध हैं जिसके साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल भी जुड़े रह चुके हैं।

पवन खेड़ा ने यह भी आरोप लगाया कि वह थिंक टैंक हैं जिसकी एक इकाई के प्रमुख विदेश मंत्री एस जयशंकर के बेटे हैं उसे चीनी दूतावास से तीन बार चंदा मिला था। वहीं बीजेपी भी कांग्रेस पर चीन के साथ करीबी संबंध रखने का आरोप लगाती रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button