Bahraich News: राष्ट्र निर्माण में सक्रिय है संघ के स्वयंसेवक :डॉ अवधेश

जरवल में शाखा संगम कार्यक्रम का आयोजन

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

बहराइच। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जरवल खंड का शाखा संगम कार्यक्रम अट्ठैसा मे आयोजित हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बहराइच विभाग के विभाग प्रचारक डॉ अवधेश उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन खंड कार्यवाह अंकुश कुमार ने किया।
शाखा संगम कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य वक्ता विभाग प्रचारक डॉ अवधेश ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में संस्कार का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है और यह संस्कार सर्वप्रथम परिवार के द्वारा आता है। संस्कारवान व्यक्ति के द्वारा ही राष्ट्र निर्माण संभव है। संघ की नियमित लगने वाली शाखा में विभिन्न कार्यक्रमों एवं खेलों के माध्यम से व्यक्ति के व्यक्तित्व का सर्वांगीण देशभक्ति तथा राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत व्यक्तित्व का विकास होता है।

उन्होंने कहा कि संघ की शाखा केवल खेल का स्थान नहीं है अपितु राष्ट्र निर्माण में सक्रिय योगदान करने वाले योग्य नागरिकों को तैयार करने की साधनास्थली है ।उन्होंने कहा कि संघ किसी का विरोधी नहीं अपितु संपूर्ण हिन्दू समाज को संगठित करने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय समाज जीवन में संयुक्त परिवार के द्वारा संस्कार और प्रेरणा व्यक्ति को प्राप्त होती थी किंतु वर्तमान समय में संयुक्त परिवारों का विघटन सबसे बड़ी समस्या है, लोग एकल परिवार की ओर अग्रसर है इस कारण देश की भावी पीढ़ी, नौनिहालों को उचित संस्कार नहीं मिल पा रहे हैं,जिसके कारण परिवारों की स्थितियां खराब होती जा रही हैं, और तमाम समस्याएं पनप रही है।

संघ के स्वयंसेवक कुटुंब प्रबोधन गतिविधि के माध्यम से लगातार संयुक्त तथा संस्कारवान परिवार बने इसके लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवक बिना किसी भेदभाव के हिन्दवा सोदरा सर्वे, न हिंदू: पतितो भवेत्, मम दीक्षा हिंदू रक्षा, मम मन्त्रः समानता का भाव लेकर समरस समाज की स्थापना हेतु कार्य कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवकों की सक्रियता के कारण समाज को तोड़ने का कुचक्र रखने रचने वाली देश विरोधी शक्तियां भयभीत है। उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवक 1 घंटे नियमित शाखा में 23 घंटा समाज में बिताते हैं इसलिए समाज के अंदर जो कुछ भी गतिविधियां चल रही हैं उस पर संघ के स्वयंसेवक की दृष्टि रहती है ।

उन्होंने कहा कि जब कभी भी कोई दैवी आपदा या समस्याएं आती हैं तब संघ के स्वयंसेवक नर सेवा नारायण सेवा के भाव के साथ समाज के सभी बंधुओं के बीच पहुंचकर सेवा का कार्य करते हैं। कार्यक्रम में जिला संघचालक कृष्णानंद, खंड संघचालक अवध बिहारी, जिला कार्यवाह भूपेंद्र सह जिला धर्म जागरण प्रमुख प्रवीण सिंह ,खंड विस्तारक मनोज ,नगर कार्यवाह डॉ दीपक, खंड शारीरिक शिक्षण प्रमुख विष्णु खंड व्यवस्था प्रमुख रामनिवास नवीन सिंह, खंड कार्यवाह कैसरगंज विष्णु पाल, भाजपा जिला मंत्री संजय राव, भाजपा नेता प्रमोद गुप्ता, रघुनाथ प्रसाद श्रीवास्तव, गोकुल प्रसाद, मुरलीधर आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button