मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच-छह दिन तक इन जिलों में होगी भारी बारिश

बारिश के लिए तरस यूपी वाले की कसक पूरी होगी। जुलाई के बाकी दिनों में बारिश के आसार बन रहे हैं। अब पूरी जुलाई मॉनसूनी बदल बरसेंगे।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. आसमान को जिस तरह मॉनसूनी बादलों ने घेरा है, उससे मौसम विभाग का अनुमान है कि पूरे जुलाई अच्छी बरसात होगी। मौसम के जानकारों के मुताबिक पांच-छह दिन में बारिश के आसार है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले छह दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। दो-तीन चरणों में बरसात होगी।

लखनऊ में शनिवार भी मॉनसून सक्रिय रहा, रात से बूंदाबांदी लगी थी। दिन में धूप खिली। मगर चार बजे के आसपास बादल फिर घिर आए। इसके बाद लखनऊ के कई इलाकों में बरसात हुई। मौसम विभाग ने बीते 24 घंटे में 12 मिमी बरसात दर्ज की।

इन जिलों में अच्छी बरिश

मौसम विभाग की जारी चेतावनी में अगले दो दिन कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। वेस्‍ट यूपी से लेकर ईस्‍ट यूपी तक कई जिलों में बारिश हो सकती है। इनमें गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, आगरा, बरेली, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, संतकबीरनगर गोरखपुर और बलिया शामिल हैं।

मॉनसून में अब तक 126.6 मिमी हो चुकी है बारिश

लखनऊ में इस मानसून में अब तक 129.6 मिमी बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 49% कम है। इसमें सर्वाधिक वर्षा जुलाई में चार-पांच दिनों में हुई है। जुलाई में लखनऊ में अब तक सामान्य वर्षा 165.6 मिलीमीटर है और अब तक 86.5 मिमी है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में सामान्य वर्षा 255.3 मिलीमीटर है।

जुलाई में रिकॉर्ड बारिश सन 60 में हुई थी

जुलाई सबसे अधिक वर्षा का माना जाता है। जुलाई में लखनऊ में सबसे अधिक बारिश 761.7 मिमी तक हो चुकी है। यह बरसात 1960 में हुई थी। सन साठ की नौ जुलाई को लखनऊ में किसी एक दिन सर्वाधिक 272.4 मिमी बारिश हुई थी, तब से अब तक इतनी वर्षा नहीं हुई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button