देवरिया कांड की होगी सीबीआई जांच, बालिकाओं को यहां किया गया शिफ्ट

लखनऊ. देवरिया में अवैध रुप से चल रहे बालिका संरक्षण गृह में यौनाचार के मामले में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार सीधे विपक्ष के निशाने पर है। लगातार इस मामले को लेकर विपक्ष सरकार पर हमला कर रही है। इस घटना से सीएम योगी भी काफी नाराज हैं। मामले की जांच रिपोर्ट आज सीएम योगी को सौंप दी गई है।

मामले की होगी CBI जाँच

बता दें कि देवरिया घटना के संज्ञान में आते ही सरकार ने तुरंत ही कार्यवाही करने और जांच के आदेश दिये थे। जांच रिपोर्ट के आने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने इस केस की जाँच CBI को सौपने का निर्णय लिया है।

पुलिस की भूमिका की होगी जांच 

सीएम योगी ने प्रेस वार्ता में बताया कि रिपोर्ट के अनुसार, मां विंध्यवासिनी समिति 2009 से संचालित थी। इस संस्था की पहले जांच हुई थी। जिसके बाद जून 2017 में हमने इस संस्था की मान्यता रद्द कर दी थी। सीएम योगी ने बताया कि मामले की डीएम को चार्जशीट दी जा रही है। प्रोबेशन अधिकारी, प्रभारी अधिकारी को कल ही चार्जशीट किया था। इस मामले में बाल कल्याण समिति को निलंबित किया जा रहा है। इस पूरे प्रकरण में एक साल (2017 से) में इस संस्था की घटनाओं में पुलिस की भूमिका की जांच होगी। संस्था के खिलाफ 30 जुलाई को FIR भी हुई थी।

एसआईटी भी करेगी जांच

इस मामले पर योगी ने आगे कहा कि देवरिया कांड को लेकर पुलिस की भूमिका की जांच एडीजी लखनऊ दावा शेरपा करेंगें। पिछली सरकारों ने बाल कल्याण समिति में लोग नामित हुए थे। मामले की जांच हम सीबीआई को दे रहे हैं। इसके साथ ही मामले की जांच एसआईटी भी करेगी। वहीं बालिकाओं को बनारस शिफ्ट किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button