IPL टीमों के सामने आया बड़ा खतरा, जयपुर में राजस्‍थान की हार के बाद बढ़ा संकट

आईपीएल में पिछले चार दिन से जो सिलसिला चल रहा है, उसके बाद टीमों को सतर्क होने की जरूरत है

 स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में सभी टीमें अपने पांच से छह मैच खेल चुकी हैं। यानी आईपीएल आने वाले कुछ दिन में आधे पड़ाव तक पहुंच जाएगा। सभी दसों टीमों को इस साल 14 मैच खेलने हैं और सात मैच होते ही करीब आधा सीजन गुजर जाएगा। इस बीच पिछले दिन तीन दिनों से लगातार कुछ ऐसा हो रहा है, जिससे आने वाले दिनों में टीमों की मुश्किल बढ़ जाएगी।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम को एलएसजी के हाथों मिली हार के बाद टीमों पर संकट के बादल से मंडराने लगे हैं। अगर आने वाले दिनों में भी यही सिलसिला जारी रहा तो मुश्किलें और भी बढ़ जाएंगी। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी ऐसा क्‍या है तो चलिए आगे आपको बताते हैं कि पूरा मामला आखिर है क्‍या।

आईपीएल टीमें होम ग्राउंड पर खेलती हैं 14 में से सात मैच 

आईपीएल के करीब 16 साल के इतिहास पर नजर डालें तो माना जाता है कि जब भी कोई टीम अपने होम ग्राउंड पर मैच खेलती है तो उसके जीतने की संभावना ज्‍यादा होती है। टीमें अपने जो 14 मैच खेलती हैं, उसमें से सात मैच अपने घर पर खेलती हैं। इस बार भी ऐसा ही हो रहा है। माना जाता है कि अगर टीम अपने घर पर खेले जाने वाले सभी सात मैच जीत जाए और विरोधी टीम के मैदान पर भी अगर एक दो मैच अपने कब्‍जे में कर ले तो उसके प्‍लेऑफ में जाने की संभावना काफी प्रबल हो जाती है। इसका कारण ये भी है कि एक तो खिलाड़ी अपने घर पर खेलते हुए सहज महसूस करते हैं, वहीं फैंस भी अपनी टीम को चीयर करते हैं। लेकिन पिछले चार मैचों पर नजर डालें तो ऐसा नहीं हो पा रहा है। टीमें अपने होम ग्राउंड पर ही लगातार मैच हार रही हैं।

होम ग्राउंड पर लगातार मैच हार रही हैं आईपीएल टीमें 

ये मुकाबला गुजरात के होम ग्राउंड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला गया और माना जा रहा था कि अपने फैंस के बीच गुजरात की टीम ये मुकाबला जीत जाएगी। लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ये मैच तीन विकेट से जीतकर गुजरात की उम्‍मीदों पर पानी सा फेर दिया। इसके बाद 17 अप्रैल को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और आरसीबी के मैच हुआ, ये मैच बेंगलोर के चिन्‍ना मी स्‍टेडियम में खेला गया। ये आरसीबी का एक तरह से गढ़ रहा है और यहां आरसीबी को हराना टेढ़ी खीर होता है। लेकिन एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके ने उसे आठ रन से हरा दिया और आरसीबी के किले को ध्‍वस्‍त कर दिया। इसके बाद 18 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम में आमने सामने होती हैं।

ये मैच मुंबई इंडियंस ने 14 रन से अपने नाम कर लिया। यानी यहां भी होम टीम को मात मिली। इसके बाद आई 19 अप्रैल के मैच की बारी। इस दिन एलएसजी और राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीमें आमने सामने थीं। मैच जयपुर के सवाईमान सिंह स्‍टेडियम में खेला गया। करीब चार साल बाद जयपुर में आईपीएल की वापसी हो रही थी, उम्‍मीद थी कि जिस तरह का प्रदर्शन राजस्‍थान की टीम कर रही है, ये मैच जीत जाएगी। लेकिन एलएसजी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को एक लोस्‍कोरिंग मैच में दस रन से हरा दिया और राजस्‍थान रॉयल्‍स और उनके फैंस की उम्‍मीदों को तोड़ दिया।

आज मोहाली और पंजाब में खेले जाएंगे मैच 

आज आईपीएल में दो मुकाबले खेले जाने हैं। पहला मुकाबला तीन बजे से शुरू होगा, जिसमें पंजाब किंग्‍स और आरसीबी की टीमें आमने सामने होंगी। ये मैच मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर खेला जाएगा। अगर यही सिलसिला जारी रहा, जो पिछले तीन दिन से जारी है तो यहां पर आरसीबी की टीम को जीतना चाहिए और पंजाब किंग्‍स को इससे सावधान रहने की जरूरत है। वहीं दूसरा मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स और केकेआर के बीच होगा, जो दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। ऐसे में दिल्‍ली को भी सावधान रहने की जरूरत है, क्‍योंकि ये टीम पहले से ही एक भी मैच नहीं जीत पाई है, और अगर आज का मैच भी गया तो फिर उसका संकट और भी बढ़ जाएगा। हालांकि दिल्‍ली और पंजाब की टीमें उम्‍मीद करेंगी कि वे सिलसिले को तोड़ें और जीत दर्ज कर अंक तालिका में आगे का सफर तय करें।

Related Articles

Back to top button