आईपीएल से पहले मोहम्मद सिराज से ड्राइवर ने किया संपर्क, दिया मोटी रकम का लालच 

क्रिकेट में एक बार फिक्सिंग का मामला सामने आया है, भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज से हैदराबाद के एक ड्राइवर ने संपर्क किया था

 स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क: क्रिकेट की दुनिया में एक बार फिर फिक्सिंग का मामला सामने आया है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के भ्रष्टाचार रोधी इकाई (ACU) को एक बड़ी जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि इसी साल हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ठीक पहले एक व्यक्ति ने उनसे संपर्क किया था।

उस व्यक्ति ने सिराज से वॉट्सअप मैसेज कर टीम के अंदर की जानकारियां मांगी थीं। इसके बदले में उसने मोटी रकम का लालच दिया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज सीरीज से पहले आंध्र प्रदेश की पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि भारतीय टीम ने फरवरी-मार्च में अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली थी। सिराज ने तुरंत इसकी जानकारी बीसीसीआई को दी।

सिराज ने मामले की जानकारी बीसीसीआई को दी

इस जानकारी के बाद बीसीसीआई की यह यूनिट हरकत में आई और तेजी से जांच करते हुए उस ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया है कि सिराज से संपर्क करने वाला व्यक्ति कोई सट्टेबाज नहीं है, बल्कि मैचों पर सट्टा लगाने का आदी हैदराबाद का एक ड्राइवर था।

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘सिराज से संपर्क करने वाला कोई सट्टेबाज (बुकी) नहीं था। वह हैदराबाद का एक ड्राइवर है, जो मैचों पर सट्टा लगाता है। उसने सट्टेबाजी में काफी पैसा गंवा दिया था। इस कारण से उसने टीम के अंदर की जानकारी के लिए सिराज से संपर्क किया था। सिराज ने तुरंत इसकी जानकारी दी।

ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया

अधिकारी के मुताबिक उस ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने आगे कहा, ‘सिराज के जानकारी देने के बाद तुरंत कार्रवाई हुई और कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। अब उससे पूछताछ की जा रही है। बाकी जानकारी का इंतजार है।

हर टीम के साथ रुकता है ACU अधिकारी

आईपीएल में फिक्सिंग के मामले आने के बाद बीसीसीआई की एंटी करप्शन टीम काफी अलर्ट रहती है। आईपीएल की बात करें तो हर एक टीम के साथ ACU का एक अधिकारी होता है, जो खिलाड़ियों के साथ ही होटल में रुकता है। वह हर गतिविधियों पर नजर रखता है। हर एक खिलाडी को क्या करें और क्या ना करें, इसको लेकर ट्रेनिंग भी दी जाती है।  यदि कोई प्लेयर जानकारी नहीं दे पाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी होती है।

गौरतलब है कि बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को 2021 में निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि उन्होंने पिछले सीजन में अपने आईपीएल के दौरान भ्रष्ट संपर्क की सूचना नहीं दी थी।

Related Articles

Back to top button