Raibarely News: 8 मिनट में पढ़े रायबरेली की 7 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

प्राथमिक विद्यालय सुदौली के बच्चों ने निकाली रैली

रायबरेली। परिषदीय विद्यालयों में अधिक से अधिक नामांकन कराने के लिए विद्यालयों की तरफ से अभिभावकों को अलग-अलग माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में बछरावां ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय सुदौली में स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत बच्चों के शत प्रतिशत नामांकन,उपस्थिति,एवं ठहराव के लिए रैली निकाली गई। अध्यापकों और बच्चों की तरफ से निकाली गई रैली को एआरपी पुष्पा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सुदौली गांव की गलियों में बच्चों की तरफ से स्लोगन के नारे लगाए गए। वहीं, विद्यालय के अध्यापकों की तरफ से अभिभावकों से संपर्क करके बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में विद्यालय भेजने के लिए कहा गया। इस मौके पर विद्यालय के ग्राम प्रधान अनिल सिंह, प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार, सहायक अध्यापक अमित कुमार,ज्योति माली ,अर्चना श्रीवास्तव ,छाया यादव ,पूनम देवी, हर्षिता सक्सेना,रुद्र प्रताप यादव, सुषमा यादव, राजलक्ष्मी वर्मा, अर्चना बाजपेई, नेहा खलीक, दीपिका उपस्थित रही।

 

अज्ञात कारणों से लगी आग से तीन किसानों के गेंहू की फसल जलकर राख

महराजगंज, रायबरेली। अज्ञात कारणों से लगी आग से तीन किसानों के गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों व दमकल की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। घटना लगभग दो बीघे गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। मौके पर पहुंचे लेखपाल द्वारा क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट तहसीलदार को सौप दी गई है।
सोमवार दोपहर में रामगांव मजरे घुरौना में अज्ञात कारणों से लगी आग से खेत में खड़ी तीन किसानों की फसल जलकर राख हो गई है। आग लगने की जानकारी होते ही आस पास के ग्रामीण आग बुझाने दौड़ पडे़ और दमकल को सूचना दे दी। दमकल व ग्रामीणों की मदद से जबतक आग पर काबू पाया जाता तब तक हरिराम पुत्र गया दीन,राम बहादुर पुत्र गयादीन व अरविंद कुमार पुत्र शारदा प्रसाद सहित तीन किसानों की लगभग 2 बीघा खड़ी गेंहू की फसल जलकर राख हो गई ग्रामीणों व दमकल कर्मियों के प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया है। आगजनी की सूचना पर पहुंचे लेखपाल शैलेंद्र ने नुकसान का आकलन कर कर रिपोर्ट तहसीलदार को सौप दी है।मामले में तहसीलदार अभिनव पाठक ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर मदद दिलाई जाएगी।

 

बीजेपी, सपा, कॉंग्रेस, बसपा सहित सभी दलों ने ठोंकी ताल

महराजगंज रायबरेली। जहां एक ओर जीत की हैट्रिक लगा चुकी सरला साहू ने चौथी बार अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी से नामांकन दाखिल किया। वहीं समाजवादी पार्टी ने चुनावी गोट बिठाते हुए नामांकन के अंतिम दिन फिरोज अहमद का टिकट काटते हुए भाजपा खेमे से आये शोभनाथ वैश्य पर दांव खेला है। कांग्रेस से मो इरसाद के नामांकन करने व बसपा से मो ताहिर के मैदान में होने से चुनाव रोचक हो गया है।
जहां भाजपा प्रत्याशी सरला साहू के नामांकन के दौरान सबसे अधिक भीड़ देखी गई वहीं अन्य दलों के प्रत्याशियों ने भी समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया । मां जसवंतरी देवी मंदिर से सैकड़ों समर्थकों के साथ सरला साहू पैदल ही नामांकन दाखिल करने पहुंची इस दौरान समर्थको ने जमकर नारेबाजी की। सपा ने नामांकन के अंतिम दिन बड़ा उलटफेर करते हुए रविवार को फिरोज अहमद को उम्मीदवार घोषित करने के बाद नामांकन के अंतिम दिन शोभनाथ वैश्य को उम्मीदवार बनाया। भाजपा उम्मीदवार के बाद शोभनाथ वैश्य ने भी समर्थकों व फिरोज अहमद के साथ नामांकन दाखिल किया। भाजपा से सन 2000 में नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव लडने वाले व भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष रहे शोभनाथ वैश्य पर अंतिम समय पर सपा ने दांव खेला है। फिरोज अहमद को उम्मीदवार घोषित करने के बाद जिस तरह अंतिम समय में सपा ने फिरोज की बजाय शोभनाथ पर विश्वास जताया है वैसे ही सपा का मूल मतदाता भी शोभनाथ के साथ खड़ा होता है या नहीं सबसे बड़ा सवाल रहेगा। फिलहाल भाजपा खेमे से आये शोभनाथ वैश्य को सपा से उम्मीदवार बनाए जाने से चुनाव रोचक हो गया है। कांग्रेस उम्मीदवार मो इरसाद ने भी समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया है, तो वहीं कांग्रेस से पिछला निकाय चुनाव लड़ें मनोज कसेरा ने भी निर्दलीय नामांकन दाखिल किया। भाजपा से सरला साहू,सपा से शोभनाथ वैश्य, कांग्रेस से मो इरसाद, बसपा से मो ताहिर व मनोज कसेरा ने निर्दलीय नामांकन दाखिल किया। अब ऊंट किस करवट बैठेगा यह तो समय के गर्भ में है, परंतु निकाय चुनाव रोचक होने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी के लिए सुशील पासी अपने ही गढ़ में कितनी वोट बटोर पाते हैं यह भी देखना दिलचस्प होगा ।

 

डाॅ० अम्बेडकर के कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता

रायबरेली। बाबा साहब डाॅ० भीमराव अम्बेडकर की जयंती के मौके पर रविवार को भुएमऊ के भीम नगर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर संविधान निर्माता बाबा साहेब को याद करते हुए वक्ताओं ने कहा कि बाबा की वजह से आज समाज में दलित, पिछड़ा और वंचितों को जीने का हक मिला है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुनील दत्त ने कहा कि अंबेडकर ने समाज को अंधेरे घर से निकाल कर प्रकाशमान किया है। उनकी तरफ से किए गए कामों को कभी भूलाया नहीं जा सकता है। विशिष्ट अतिथि एसएन मौर्य, राजेश कुरील, विमल किशोर, अमरेंद्र आजाद ने कहा कि बाबा साहेब ने हम लोगों के उत्थान के लिए बहुत बड़ा काम किया है।
भुएमऊ के भीम नगर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बजरंगी लाल गौतम, उपाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, कोषाध्यक्ष सौरभ सिंह ने सभी अतिथियों का सम्मान करते हुए डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा सभी को सौंपी।
इस मौके पर संतोष गौतम, जीकेस यादव, शिवमोहन गौतम, जितेन्द्र यादव, विनोद यादव, शिवप्रताप मौर्य आदि लोग मौजूद रहे।

 

नामांकन के आखिरी दिन निर्दलीय उम्मीदवार समेत सभी दलों प्रत्याशियों ने दाखिल किया पर्चा

ऊँचाहार, रायबरेली। सोमवार को तहसील मुख्यालय में निकाय चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन अध्यक्ष पद के निर्दलीय उम्मीदवार समेत बीजेपी, सपा व कांग्रेस प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किये।
निर्दलीय उम्मीदवार अनु नवाब उर्फ अनुपमा ने अपने ससुर पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष मो सल्लन के साथ पहुंचकर नामांकन दाखिल किया, जिसके बाद उन्होंने बातचीत के दौरान कहा की उनके द्वारा पिछले एक वर्ष से नगर के लोगों को टेंट हाउस व पानी के टैंकर की निःशुल्क सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं और जनता ने आशीर्वाद दिया तो नगर के अधूरे पड़े विकास कार्यों को पूरा कराएंगी।
सपा प्रत्याशी शाहीन सुल्तान ने विधानसभा अध्यक्ष सुरेन्द्र यादव व ब्लाक अध्यक्ष बृजेश यादव के साथ पहुंचकर नामांकन दाखिल किया ,इस दौरान उनके पुत्र अरशद सुल्तान समेत अन्य लोग मौजूद रहे, वहीं विधानसभा प्रभारी ने सपा प्रत्याशी की जीत का दावा किया है।
बीजेपी प्रत्याशी ममता जायसवाल ने पार्टी के मंडल अध्यक्ष पवन सिंह व समर्थकों के साथ पहुंचकर नामांकन दाखिल किया और कहा कि जनता का आशीर्वाद मिला तो नगर का सर्वांगीण विकास हमारी प्राथमिकता होगी।इस अवसर पर उनके साथ कृष्णचन्द्र जायसवाल, जितेन्द्र बहादुर सिंह, प्रमोद गुप्ता, विवेक विक्रम सिंह, राजकुमार तिवारी,अभिलाष चंद्र कौशल,ओमप्रकाश साहू, शिव हर्ष यादव मौजूद रहे।
इसके अलावा कांग्रेस प्रत्याशी शहनाज बानो ने पार्टी के वरिष्ठ नेता अतुल सिंह ,विधानसभा प्रभारी महेश शर्मा के साथ पहुंचकर नामांकन दाखिल किया।

 

भट्ठा संचालक समेत छह लोगों पर श्रमिक की हत्या कर शव छिपाने का केस दर्ज

ऊँचाहार, रायबरेली। पट्टी रहस कैथवल गांव स्थित एक ईट भट्ठे पर छत्तीसगढ़ का श्रमिक ईट पथाई का काम करता था। आरोप है कि ईट भट्ठा संचालक द्वारा अपने साथियों के साथ श्रमिक की पिटाई कर उसका शव गायब कर दिया गया। मृतक की पत्नी की तहरीर पर भट्ठा संचालक समेत छह लोगों पर मारपीट के बाद हत्या कर शव छिपाने का न्यायालय के आदेश पर कोतवाली में केस दर्ज हुआ है।
छत्तीसगढ़ प्रदेश के बिलासपुर जिला अंतर्गत सरवानी बिलहा निवासी सातो बाई का कहना है कि नवंबर 2012 में ईट भट्ठा संचालक जितेंद्र बहादुर सिंह उसके घर पहुंचे। और ईंट पाथने के लिए 25 हजार रुपए घर पर ही एडवांस दे आए। इसके बाद दिसम्बर महीने में उसका पति बैठमाल पट्टी रहस कैथवल गांव स्थित यस बिक्र फील्ड पर मजदूरी का कार्य करने चले आए। और भट्ठे पर ईटों की पथाई का कार्य करने लगे। जिसके बाद ईंट भट्ठा संचालक जितेंद्र बहादुर सिंह अपने भाई रुपेंद्र बहादुर सिंह व उनके मुंशी राकेश कुमार व जगतपाल के साथ आए दिन पाथे गए ईटों में कोर धार ना होने तथा अच्छी किस्म की ईंटें ना पाथने की बात कहकर गाली गलौज करते हुए ब्याज वसूली को लेकर धमकाते रहते थे। गत वर्ष 12 दिसंबर की रात उसके पति बैठमाल का अपहरण कर ले गए। और लाठी-डंडों से उसकी इतनी पिटाई कर दी कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई है। घटना के बाद रात में ही उसके शव को गड्ढा खोदवा कर कहीं गड़वा दिया गया। भयभीत मजदूरों साथियों ने घर पहुंच कर घटना से संबंधित सारी जानकारी दी। इसके बाद सातो बाई ईंट भट्ठे भट्टे पर पहुंची, तो भट्ठा संचालक द्वारा श्रमिकों की आपसी लड़ाई में उसके पति की मौत हो जाना बताया गया। जिसके बाद वह कोतवाली पहुंची लेकिन उसकी सुनवाई नहीं है। महिला ने कोर्ट का सहारा लिया।
कोतवाल बालेंदु गौतम ने बताया कि सातो बाई की तहरीर पर अरखा गांव निवासी जितेंद्र बहादुर सिंह, रूपेंद्र सिंह, गौरव, राकेश, जगतपाल, महारानी के खिलाफ संबंधित धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

 

महिला ने अज्ञात कारणों के चलते फाँसी लगाकर की आत्महत्या

ऊँचाहार, रायबरेली। करीबन चार माह से मायके में रह रही महिला ने अज्ञात कारणों के चलते फाँसी लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली, सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा है और मामले की छानबीन की जा रही है।
मामला कोतवाली क्षेत्र के गोकना गांव का है, गाँव निवासी चांदनी सिंह 22 वर्ष की शादी एक साल पूर्व फतेहपुर जनपद के हथगाम थाना क्षेत्र के अंतर्गत पलिया बुजुर्ग गाँव निवासी धर्मेंद्र सिंह के साथ हुई थी, बताते हैं कि चार माह पूर्व चांदनी मायके गोकना गांव आई थी तब से यहीं रह रही थी, सोमवार की दोपहर बाद उसने घर के लोग बरामदे में बाहर लेटे हुए थे उसी दौरान उसने छत पर चढ़ने वाले जीने पर रखे बांस से उसने दुपट्टा बांधकर फाँसी लगा ली, घर के लोगों की नजर उस पर पड़ी तो चीख पुकार शुरू हो गई, जिसके बाद वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई और मामले की सूचना पुलिस को दी गई, मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को नीचे उतारा तब तक उसकी मौत हो गई थी, जिसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।। इस बाबत कोतवाल बालेन्दु गौतम ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है, शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है, विधिक कार्यवाही की जा रही है।

Related Articles

Back to top button