सफाई कर्मियों की काम बन्द हड़ताल से फैली गन्दगी

अप्रैल 17 से शुरू हुई है काम बन्द हड़ताल

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

भरथना,इटावा। भरथना नगर पालिका परिषद में ठेका,संविदा,स्थायी रूप से कार्यरत सफाई कर्मचारियों की काम बन्द अनिश्चित कालीन हडताल होने के कारण सम्पूर्ण कस्बा नगर कूडे का ढेर बना हुआ है। नगर के चहुँओर प्रमुख मार्गों सहित गलियों में बिखरा पडा दुर्गन्धयुक्त कूडा व गन्दगी से बिजबिजाती नाला और नालियां आम जनमानस को नारकीय जीवन व्यतीत करने के लिए मजबूर कर रही है।

ज्ञातव्य होकि वेतन,फण्ड, एरियर आदि देयकों का काफी समय से लम्बित भुगतान न होने से क्षुब्ध डेढ सैकडा से अधिक नगर पालिका परिषद के संविदा,ठेका व स्थायी सफाई कर्मचारी काम बन्द कर अनिश्चित कालीन हडताल पर चल रहे हैं। जिसके कारण नगर के प्रमुख मार्ग व मुहल्ले की गलियों में जहाँ चारों ओर कूडा बिखरा पडा है,वहीं कूडे से भरी बिजबिजाती नालियां भी बदबूदार वातावरण उत्पन्न कर रही हैं।

भरथना नगर पालिका परिषद में ठेका,संविदा, स्थायी रूप से सफाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत रमेश चन्द्र,मुरारी लाल,सुशील कुमार,ऋषि कपूर,शिवकुमार,अजय कुमार,नीलम,सुशीला, ममता,गुड्डी,शोभा देवी, रेखा देवी,कुसमा,संगीता, विनीता,सुनीता,गीता, सुनील कुमार,सालिगराम, नीलू,सुरेन्द्र,विनोद कुमार आदि ने बताया कि उन्हें दो माह का वेतन नहीं दिया गया,कई सालों से फण्ड की धनराशि जमा नहीं करायी गई,सातवें वेतन का एरियर भुगतान नहीं किया गया,मंँहगाई भत्तों की किस्तों का एरियर नहीं दिया गया,आठ साल से वर्दी नहीं दी गई,11 सालों से बोनस भी नहीं दिया गया,चार माह से ठेका सफाई कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया गया, जिससे हम लोगों का आर्थिक व मानसिक उत्पीडन हो रहा है तथा बेहद परेशानियों का सामना करना पड रहा है। उक्त माँगें पूरी न होने तक हम लोग मजबूरन कामबन्द अनिश्चितकालीन हडताल कर रहे हैं।

गौरतलब होकि जहाँ सम्पूर्ण प्रदेश में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 का बिगुल बजने के साथ नगर पालिका परिषद भरथना में अध्यक्ष और सभासद पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो चुकी है। जिसके चलते प्रतिदिन जिला स्तरीय समेत स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों का नगर में आवागमन बना रहता है। बाबजूद उक्त समस्या जस की तस बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button