Bahraich News: मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला का डीएम ने किया निरीक्षण

मरीज़ों को उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं का लिया जायज़ा

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

बहराइच। ‘‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’’ की थीम पर जिले के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को आयोजित होने वाले ‘‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले’’ की कड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भिलौरा बासू में आयोजित स्वास्थ्य मेले का जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, उपायुक्त एनआरएलएम रामेन्द्र कुशवाहा व मनरेगा के के.डी. गोस्वाती व बीडीओ मिहींपुरवा अजीत कुमार सिंह, सीएचसी फखरपुर के अधीक्षक डॉ. नरेन्द्र सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर डीएम डॉ. चन्द्र ने 05 मरीज़ों को आयुष किट का वितरण किया तथा गोल्डेन कार्ड बनाने में सक्रिय सहयोग प्रदान करने वाले पंचायत सहायक प्रिंस वर्मा को 50 रूपए का नकद पुरस्कार भी प्रदान किया।

जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र भिलौरा बासू में आयोजित मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आकस्मिक निरीक्षण कर मरीज़ों को उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं इत्यादि का जायज़ा लिया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. प्रदीप शुक्ला ने बताया कि निरीक्षण के समय तक ओपीडी में 22 मरीज़ों का चिकित्सीय परीक्षण कर दवा इत्यादि का वितरण किया गया है। पैथालॉजी के माध्यम से कुल 20 जांचे की गई हैं। जिसमें सर्वाधिक 14 कोविड 03 मरीज़ एचआईवी सहित शेष अन्य की जांच की गई है। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि पीएचसी अन्तर्गत 546 गोल्डेन कार्ड बना दिये गये हैं।

अन्त्योदय के तहत 212 यूनिट के सापेक्ष 170 के कार्ड बना दिये गये हैं। डीएम ने निर्देश दिया कि अवशेष पात्र लोगों के शीर्घ ही कार्ड बनवाएं। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि प्रदेश सरकार व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अभिनव पहल के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। इससे सभी ज़रूरतमन्द लोगों विशेषकर बुज़ुर्ग, गर्भवती महिलाओं व ऐसे मरीज़ों जो प्रायः सफर नहीं कर सकते हैं, को बहुत लाभ होगा। मेले के आयोजन से उन्हें स्थानीय स्तर पर इलाज व जॉच के साथ-साथ सरकार द्वारा स्वास्थ्य व पोषण सेक्टर के लिए संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त हो रहा है।

डॉ. चन्द्र ने कहा कि ‘‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’’ की थीम पर आयोजित होने वाले स्वास्थ मेले में ओ.पी.डी. सेवाएं, टी.बी., मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाज़ार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग से सम्बन्धित जानकारी, आवश्यक जॉच, उपचार एवं सन्दर्भन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। डीएम डॉ. चन्द्र ने लोगों से अपील की कि पात्रता रखने वाले सभी लोग अपना गोल्डेन कार्ड अवश्य बनवा लें ताकि आपको भी इनपैनल्ड हास्पिटल से 05 लाख तक इलाज की निःशुल्क सुविधा मिल सके। डीएम ने लोगों से अपील की कि दूसरे लोगों को भी मेले की जानकारी प्रदान करे ताकि सभी लोग आयोजन का भरपूर लाभ उठा सकें।

Related Articles

Back to top button