Hardoi News: नुक्कड़ नाटकों से व रैली निकालकर किया जागरूक

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

हरदोई पिहानी। राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में राजकीय महाविद्यालय पिहानी में चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के छठे दिन दोनों इकाइयों के द्वारा गोद लिए गए अपने अपने गांव में योग शिविर, नुक्कड़ नाटक और स्वच्छता कार्यक्रम तथा व्याख्यान का आयोजन किया गया। ग्राम गदनहिया में डॉ दयाल शरण के निर्देशन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और ग्राम अमिरता में डॉ लक्ष्मी नारायण के निर्देशन में दहेज की समस्या पर केंद्रित नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

गदनहिया में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नाटक के माध्यम से स्त्री शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया गई। रोशनी राठौर, नेहा, कोमल, काजल और ज्योति आदि स्वयंसेवकों ने अपने अभिनय खूब वाह वाही लूटी। ग्राम अमिरता में दहेज समस्या विषयक नुक्कड़ नाटक में दहेज के कारण महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों , घरेलू हिंसा और दहेज की समस्या को दिखाया गया। मीनाक्षी ने बहू की भूमिका को बखूबी निभाया। बहू के करुण क्रंदन से ग्रामीणों के आंखों से आसूं छलक पड़े।

रोली देवी, ज्योति देवी, मोनिका आदि का अभिनय सराहनीय रहा। इस अवसर पर बौद्धिक सत्र का आयोजन भी किया गया जिसमें मुख्य वक्ता डॉ. सुरेश कुमार ने साहित्य और संस्कृति विषय पर व्याख्यान दिया। विशिष्ट वक्ता डॉ विद्या ने महिलाओं के सशक्तिकरण में कौशल विकास की आवश्यकता पर व्याख्यान दिया। इस अवसर पर प्राचार्य प्रो मंगल किरण, डॉ कौशलेंद्र विक्रम सिंह, डॉ राम लाल, डॉ राजीव रत्न साहू, अनुराग आर्य और स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button