लंदन में अमृतपाल के समर्थन में भारतीय उच्चायोग के सामने प्रदर्शन, दिल्ली पुलिस ने की एफआईआर दर्ज

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

 

नई दिल्ली: अमृतपाल पर कार्रवाई से तिलमिलाए खालिस्तान समर्थकों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने उग्र प्रदर्शन किया था। 19 मार्च को उपद्रवियों ने भारतीय उच्चायोग पर भारत का झंडा हटाकर खालिस्तानी झंडा लगा दिया था। हालांकि, थोड़ी देर बाद तिरंगे को फिर से लहराया गया था। इसके बाद 22 मार्च को भी खालिस्तान समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया था।

दिल्ली पुलिस ने केस किया दर्ज

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ पंजाब पुलिस का एक्शन जारी है। अब तक उसके 150 से ज्यादा समर्थकों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई के विरोध में 19 मार्च को लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने विरोध प्रदर्शन हुआ था। इस मामले में अब दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया है।

बताया जा रहा है कि विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट मिलने के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर दिल्ली पुलिस ने ये एक्शन लिया है। इस मामले में IPC, UAPA,PDPP के तहत मामला दर्ज किया गया है। स्पेशल सेल ने जांच शुरू कर दी है। दरअसल, इन गैरकानूनी गतिविधियों में भारतीय नागरिकता रखने वाले कुछ व्यक्ति भी शामिल थे,ऐसे में पुलिस ने इसमें संज्ञान लिया है।

 खालिस्तानी झंडे लंदन में लहराए गए थे

अमृतपाल पर कार्रवाई से तिलमिलाए खालिस्तान समर्थकों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने उग्र प्रदर्शन किया था। 19 मार्च को उपद्रवियों ने भारतीय उच्चायोग पर भारत का झंडा हटाकर खालिस्तानी झंडा लगा दिया था। हालांकि, थोड़ी देर बाद तिरंगे को फिर से लहराया गया था। इसके बाद 22 मार्च को भी खालिस्तान समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया था। इस दौरान उपद्रवियों ने सुरक्षा कर्मियों पर बोतलें भी फेंकी थी। पुलिसवालों से उनकी धक्का-मुक्की हुई वहीं सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तानी झंडे लहराए गए।

 अमृतपाल फरार है 

अमृतपाल ने फरवरी में अपने समर्थकों के साथ अजनाला में थाने पर हमला बोला था। इस दौरान 6 पुलिसकर्मी जख्मी हुए थे। अमृतपाल अपने करीबी तूफान सिंह को छुड़ाने के लिए थाने में पहुंचा था। तूफान सिंह को पुलिस ने अपहरण और मारपीट के मामले में गिरफ्तार किया था। इसके बाद पुलिस ने अमृतपाल को गिरफ्तार करने की योजना बनाई थी। 18 मार्च को पुलिस ने अमृतपाल को पकड़ने के लिए सात जिलों की पुलिस टीम बनाई थी। इसके बावजूद अमृतपाल भागने में कामयाब रहा।

विदेशी फंडिंग की मिली जानकारी

जांच में जुटी पंजाब पुलिस को अमृतपाल को विदेशी फंडिंग मिलने के सबूत मिले हैं। जांच में पता चला है कि अमृतपाल के परिवार और करीबी सहयोगियों को 158 भारतीय और विदेशी बैंक खातों से फंडिंग हुई है। अकेले 5 करोड़ रुपेय 5 बैंक खातों से भेजे गए हैं। वहीं अमृतपाल के फाइनेंसर जलजीत सिंह को पिछले दो साल में 35 करोड़ रुपये मिले हैं। अब इन खातों की जांच के लिए कपूरथला, अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर और जालंधर के पुलिस और सिविल अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई गई है। इसके अलावा एजेंसियां ​​कथित हवाला लेन-देन में शामिल कुछ कारोबारियों और अंतरराष्ट्रीय धन हस्तांतरण कारोबार से जुड़े आधा दर्जन लोगों से भी पूछताछ कर रही है।

 8 राज्यों में अलर्ट अमृतपाल को लेकर

पंजाब पुलिस अमृतपाल की तलाश में जुटी है। उसके देश में ही छिपे होने की आशंका है। ऐसे में पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, हिमांचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में अलर्ट जारी किया गया है। अमृतपाल के इन्हीं राज्यों में से किसी जगह पर छिपे होने की संभावना है। आखिरी बार उसकी लोकेशन हरियाणा में मिली थी। ऐसे में पंजाब पुलिस इन राज्यों की पुलिस की भी मदद ले रही है। अमृतपाल विदेश न भागे, इसके लिए पाकिस्तान और नेपाल से सटे बॉर्डर पर BSF और SSB को अलर्ट पर रखा गया है।

Related Articles

Back to top button