IND vs BAN : रोहित शर्मा हुए बाहर, जानिये किस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. लगातार 10 मैचों तक बेंच पर बैठने के बाद राहुल त्रिपाठी को लकी ब्रेक की उम्मीद है। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अपनी काबिलियत साबित करने के बावजूद राहुल त्रिपाठी तीन वनडे सीरीज में सिर्फ पानी लाने का काम करते रहे हैं। अब रोहित शर्मा की चोट के बाद तीसरे और अंतिम वनडे में उन्हें मौका मिल सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें ईशान किशन के साथ कड़ी टक्कर का सामना करना होगा।

त्रिपाठी मुख्य रूप से दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं, लेकिन छक्के मारने की क्षमता के कारण उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वह दाएं हाथ से मध्यम पेस गेंदबाजी भी कर सकते हैं। ऐसे में उनकी ऑलराउंडर क्षमता को देखते हुए उन्हें तीसरे वनडे में मौका दिया जा सकता है।

ये भी पढ़े

टीम इंडिया में हुआ अचानक बड़ा बदलाव, जानने के लिये पढ़े पूरी खबर

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा को फील्डिंग के दौरान अंगूठे में चोट लग गई थी। उनके अंगूठे से खून बहने लगा था, जिसके बाद उन्हें स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया। बाएं हाथ के अंगूठे की हड्डी खिसकने के कारण रोहित तीसरे वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर रहेंगे। ऐसे में राहुल द्रविड़ इस 31 साल के खिलाड़ी को बांग्लादेश के खिलाफ औपचारिक मौका दे सकते हैं।

इन सीरीज का हिस्सा रहे हैं राहुल त्रिपाठी:

भारत बनाम आयरलैंड टी20 (2 मैच)
भारत बनाम जिम्बाब्वे वनडे (3 मैच)
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे (3 मैच)
भारत बनाम बांग्लादेश (3 मैच)

आयरलैंड और जिम्बाब्वे के दौरे से खाली हाथ लौटने के बाद राहुल त्रिपाठी बांग्लादेश में पहले दो मैचों के दौरान प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने की उम्मीद कर रहे थे। हालांकि, त्रिपाठी ने अब तक बेंच पर ही बैठे हैं, लेकिन रोहित शर्मा की चोट उनके लिए लकी ब्रेक बन सकती है। भारत के पास अब केवल 13 खिलाड़ी उपलब्ध हैं, जिनमें से 11 तीसरे वनडे के लिए चुना जाना है।

राहुल त्रिपाठी आईपीएल के हर सीजन में लगातार अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। लगातार रन बनाने के बावजूद वह अभी तक भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए हैं। भारत की चोट का संकट गहराने के साथ ही राहुल त्रिपाठी को अब प्लेइंग इलेवन में मौका मिलने की उम्मीद होगी। श्रेयस अय्यर पहले ही अपनी क्षमता साबित कर चुके हैं। ऐसे में कोच द्रविड़ राहुल त्रिपाठी को ब्रेक दे सकते हैं। बता दें कि खिलाड़ियों को टीम में चुनने और उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं देने के लिए कई पूर्व क्रिकेटर और एक्सपर्ट मैनेजमेंट की आलोचना कर चुके हैं।

हाल ही में पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने भारतीय टीम मैनेजमेंट पर सवाल उठाते हुए इंडिया न्यूज पर कहा है, ”आप रजत पाटीदार और राहुल त्रिपाठी को बांग्लादेश क्यों ले गए हैं? त्रिपाठी ने वनडे में क्या किया है? वह टी20 विशेषज्ञ हैं, लेकिन आपने उन्हें वनडे टीम में चुना है। मुझे नहीं लगता कि वह खेलेंगे. नई चयन समिति और प्रबंधन को सबसे पहले कोर टीम तय करनी होगी।

बांग्लादेश के खिलाफ उपलब्ध 14 खिलाड़ी: केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव

बीसीसीआई ने ऋषभ पंत और रोहित शर्मा के लिए किसी भी विकल्प का नाम नहीं लिया है। ऐसे में प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन शामिल हो सकते हैं. जहां तक ​​दीपक चाहर का सवाल है, तेज गेंदबाजी में कोई रिप्लेसमेंट नहीं है। ऐसे में भारत को बाएं हाथ के दो स्पिनरों को उतारने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। कुलदीप यादव को तीसरे वनडे के लिए बुलाया गया है। ऐसे में एक बार फिर से राहुल त्रिपाठी और रजत पाटीदार बेंच पर बैठ सकते हैं, लेकिन अगर सीरीज में खोने के लिए अब कुछ बचा नहीं है को राहुल त्रिपाठी को आजमाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button