JEE Main देने वाले छात्रों के लिए इंडियन आर्मी में भर्ती, जानकारी के लिये पढ़े पूरी खबर

इंडियन आर्मी ने 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के साथ 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का शानदार मौका है। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. इंडियन आर्मी ने 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के साथ 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का शानदार मौका है। इन छात्रों का जेईई मेन 2022 में शामिल हुआ होना भी अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भारतीय सेना की रिक्रूटमेंट वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। अविवाहित पुरुष ही इसके लिए एप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत कुल 90 पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन 22 अगस्त 2022 से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2022 तय की गई है।

चयनित होने के बाद उम्मीदवारों की पांच साल की ट्रेनिंग होगी। इसमें चार साल का कोर्स करवाया जाएगा। इंजीनियरिंग की डिग्री मिलेगी। चार साल के कोर्स के बाद लेफ्टिनेंट की रैंक और परमानेंट कमिशन दिया जाएगा।

योग्यता- फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। साथ ही जेईई मेन 2022 में शामिल हुआ होना चाहिए।

आयु सीमा- साढ़े 16 साल से साढ़े 19 साल। यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2003 से पहले और 1 जुलाई 2006 के बाद न हुआ हो।

चयन प्रक्रिया – आवेदन शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल छात्रों को मेडिकल एग्जाम देना होगा।

Related Articles

Back to top button