मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत के बाद रुकी नाबालिगों की शादी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में रहने वाले एक ही स्कूल के चार नाबालिग छात्र-छात्राओं का विवाह चाइल्ड हेल्पलाइन और पुलिस ने मिलकर रुकवा दिया। यह कार्रवाई मुख्यमंत्री पोर्टल पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा की गई शिकायत आधार पर की गई है।

 

 

ग्रेटर नोएडा चाइल्ड हेल्पलाइन के अदनान उस्मानी ने बताया कि किसी अनजान व्यक्ति ने मुख्यमंत्री के आईजीआरएस पोर्टल के जरिए शिकायत की थी कि कोतवाली नॉलेज पार्क क्षेत्र के एक गांव में दो नाबालिग बहनों का विवाह पड़ोस के गांव के दो नाबालिग भाइयों से किया जा रहा है। शिकायत मिलने पर जिला प्रोबेशन अधिकारी ने चाइल्ड लाइन टीम को जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 

 

उन्होंने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की तो पता चला कि गांव में विवाह की तैयारी चल रही है। यह विवाह शुक्रवार को होना था। टीम ने चारों नाबालिग छात्र-छात्राओं से बात की और उनकी उम्र से संबंधित दस्तावेजों की गहनता से जांच-पड़ताल की।

 

 

उन्होंने बताया कि इस दौरान टीम को जानकारी मिली कि जिन लड़कियों का विवाह होने वाला है उनकी उम्र 14 से 16 वर्ष के बीच है। साथ ही जिन लड़कों से विवाह होने वाला था वो दोनों लड़के भी नाबालिग हैं। इसके बाद हरकत में आई टीम ने विवाह रुकवा दिया।

 

 

 

अपर पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस ने नाबालिग छात्र-छात्राओं को परिजनों को हिदायत दी है कि अगर वे भविष्य में इस तरह के कृत्य करते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

 

Related Articles

Back to top button