सावधान! आज पृथ्वी पर कही भी गिर सकता हैं अंतरिक्ष से आ रहा चीन का बेकाबू रॉकेट, हो सकती हैं बड़ी तबाही

चीन के रॉकेट का एक बड़ा हिस्सा अनियंत्रित होकर पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि चीनी रॉकेट का यह हिस्सा आज ही धरती पर गिर सकता है। लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट के कोर स्टेज का वजन 21 टन है। पिछले हफ्ते चीन ने अपना स्पेस स्टेशन बनाने के लिए पहला मॉड्यूल लॉन्च किया था।

खासकर इस रॉकेट के अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर या न्यूजीलैंड के किसी हिस्से में गिरने की संभावना काफी ज्यादा है, लिहाजा अमेरिका पूरी तरह से सतर्क है और अमेरिका का रक्षा मंत्रालय लगातार इस बेलगाम रॉकेट को ट्रेस करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, पेंटागन ने कहा है कि अभी तक इस रॉकेट को ट्रैक नहीं किया गया है और धरती के वातावरण में आने से 6 घंटे पहले ही इस रॉकेट के बारे में पता चल सकता है।

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के स्पेस सेफ्टी प्रोग्राम के प्रमुख होल्गर क्रैग ने कहा, “ऑब्जेक्ट के डिजाइन को जाने बिना किसी भी चीज के टुकड़ों की संख्या का पता लगाना मुश्किल है। लेकिन किसी भी वस्तु के 20 से 40 फीसदी टुकड़े हमेशा बच जाते हैं। पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहे रॉकेट बॉडी का रास्ता न्यूयॉर्क, मैड्रिड और बीजिंग से थोड़ा सा उत्तर में है। “

Related Articles

Back to top button