सीबीएसई बारहवीं के रिजल्ट को लेकर छात्रों ने किया केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल से सवाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : सीबीएसई 12 वीं कक्षा की परीक्षा रद्द होने के बाद मूल्यांकन पद्धति के अनुसार रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने मूल्यांकन पद्धति की घोषणा की गई है। रिजल्ट बारहवीं कक्षा के छात्रों की योग्यता के अनुसार घोषित किया जाएगा लेकिन मूल्यांकन प्रणाली से नाखुश छात्रों के लिए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने एक अहम फैसले का ऐलान किया है।

 

 

 

 

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि सीबीएसई की बारहवीं के रिजल्ट से जो छात्र खुश नहीं होंगे, उनके लिए परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शेयर की। सोशल मीडिया के माध्यम से यह जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों का स्वास्थ और उनकी सुरक्षा भारत सरकार के लिए सर्वोपरि है।

 

 

 

 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि मैं उन छात्रों को भी आश्वस्त कर रहा हूं जिनके मन में कोई आशंकाएं हैं। अगर आप इस मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं तो आप उसकी चिंता मत कीजिए, आपके लिए हम वैकल्पिक परीक्षा करवाने के लिए तैयार हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऐसे छात्र जिन्हें लगता है कि इस प्रक्रिया में उनकी योग्यता के साथ न्याय नहीं हो रहा है, निश्चित ही उनकी योग्यता के साथ न्याय होगा। परिस्थिति जैसे ही सामान्य होंगी ऐसे छात्रों के लिए हम अगस्त में परीक्षाएं करवाएंगे। इसलिए मन में भी किसी प्रकार की आशंका रखने की आवश्यकता नहीं है।

 

 

 

 

सीबीएसई ने बारहवीं के रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सीबीएसई स्कूलों को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। ग्यारहवीं कक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक 30 जून तक स्कूलों द्वारा अपलोड किए गए हैं। इसके अलावा सीबीएसई ने स्कूलों से प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट मार्क्स 5 जुलाई तक अपलोड करने को कहा था। निशंक ने कहा कि मैं फिर दोहराना चाहता हूं, मैं लगातार आप से संवाद करता रहा हूं। आपको भरोसा दिलाता रहा हूं। सोशल मीडिया पर कई छात्रों ने अपने सवाल पेश किए छात्रो ने कहा कि वह इन सवालों के जवाब शिक्षा मंत्री से चाहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button