लॉकडाउन की आशंका के बीच मजदूरों ने फिर शुरू किया ‘महापलायन’, बस अड्डों पर लगी भारी भीड़

कोरोना वायरस के प्रसार के बीच सख्त लॉकडाउन की शंकाओं ने एक बार फिर मजदूरों के लिए संकट पैदा कर दी है। पिछले साल की स्थिति से वाकिफ श्रमिक दिल्ली, चेन्नई, मुंबई जैसे महानगरों से अपने गृह राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, राजस्थान की ओर लौट रहे हैं।

वहीं, इन लोगों का कहना है कि, लॉक डाउन लगने से उनका काम छूट गया है. आपको बता दें कि, दिल्ली में सोमवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है. इसके बाद यहां से प्रवासी मजदूर पलायन करने लगे हैं. यूपी जाने के लिये वे दिल्ली, गाजियाबाद के बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं.

इससे पहले यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दिल्ली में लॉकडाउन पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरवाल को घेरा है. उन्होंने कहा कि ये फैसला जल्दी में उठाया गया कदम है.

एक  प्रवासी मजदूर तुलसी कुमार ने बताया, “मैं उत्तर प्रदेश में अपने गांव जा रहा हूं। लॉकडाउन के बाद काम बंद हो जाएगा, फिर मैं अपना और अपने परिवार का ख्याल कैसे रखूंगा। स्थिति सामान्य होने के बाद मैं वापस आऊंगा।”

मजदूरों को शहर भर में कई बस स्टॉप पर देखा जा सकता है। सेक्टर -12 बस स्टॉप पर, जहां दिल्ली में लॉकडाउन से पहले मध्य प्रदेश की ओर केवल एक बस जाती है, अब लॉकडाउन के बाद चार बसें मध्य प्रदेश के लिए जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button