छोटी बचत से बड़ी रकम बनाने के लिए कौन-सी स्कीम मे करे निवेश, जाानिए प्रोसेस

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट एक बेहतर विकल्प है। कि इसमें 100 रुपए से भी निवेश किया जा सकता है। अगर आप ऐसी स्कीम की तलाश में जिसमें आप कम निवेश से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं और पैसे भी सुरक्षित रहे. ऐसे में पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट एक बेहतर विकल्प है. इसमें गारंटीड रिटर्न मिलने के साथ पैसा 100 फीसदी सुरक्षित रहता है। इसमें 100 रुपए के न्यूनतम अमाउंट से खाता खोला जा सकता है. वहीं आप 10 हजार रुपए महीना निवेश करें तो मैच्योरिटी पर 16 लाख से ज्यादा पा सकते हैं। रिकरिंग डिपॉजिट में हर महीने छोटी बचत से लाखों का फंड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम में हर महीने न्यूनतम 100 रुपए जमा करना होता है. जमा रकम 10 रुपए के गुणांक में होनी चाहिए. इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं होती है. इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है, लेकिन आप इसे 5-5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं.

1.आरडी स्कीम में सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट दोनों की सुविधा मिलती है. ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 बालिग के नाम हो सकते हैं.
2.आप चाहे तो 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि इसकी देखरेख अभिभावक को करनी होती है.
3.आरडी की मेच्योरिटी 5 साल की होती है, लेकिन मेच्योरिटी के पहले आवेदन देकर इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.
4.इसमें कम से कम 100 रुपए महीना जमा करना होता है. अगर तय वक्त पर रकम जमा नहीं की गई तो प्रत्येक 100 रुपए पर 1 रुपए पेनाल्टी लगेगी.
5.इसमें खाता खोलने की तारीख से 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर की भी सुविधा मिलती है.
6.आरडी में दी जाने वाली ब्याज दर में तिमाही आधार पर बदलाव होते हैं.
7.डाकखाने के आरडी अकाउंट को एक से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर किया जा सकता है.
8.अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आरडी पर ये सुविधा भी मिलती है. आप एक साल के बाद जमा रकम का 50 फीसदी तक एक बार लोन ले सकते हैं.

अगर कोई निवेशक हर महीने आरडी में 10 हजार रुपए जमा करता है। और ऐसा 10 साल के लिए किया जाए तो वह कुल 12 लाख रुपए जमा करें। इसमें मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है. ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर करीब 16.28 लाख रुपए मिलेंगे. यानी आपको 4.28 लाख का फायदा होगा

Related Articles

Back to top button