लखनऊ : यूपी पवेलियन में जानिए कितने मिनट रुके पीएम मोदी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में पहुंचने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले सेंट्रल पवेलियन और यूपी पवेलियन हॉल में लगाई गईं प्रदर्शनियां देखीं। इस दौरान सबसे अधिक समय उन्होंने यूपी पवेलियन को दिया। यूपी पवेलियन के बीचोंबीच लगे शीशे के केस में रखे राम मन्दिर और अयोध्या के विकास का मॉडल सबसे आखिर में फुर्सत के साथ देखा। शीशे के केस पर हाथ रख बारीकी से उन्होंने राम मन्दिर के ब्लू प्रिंट को देखा। इसके बाद दूसरे केस को देखा जिसमें आयोध्या शहर की नई बसावट और विकास से जुड़ी परियोजनाओं का मॉडल रखा था।

यहां के बाद प्रयागराज की स्टॉल पर गए जहां भवन निर्माण में निष्प्रयोज्य वस्तुओं को रीसाइकिल करने की तकनीक प्रदर्शित की गई थी। पंडाल से बाहर निकलते हुए उन्होंनs पीएम आवास के मॉडल घर देखे। मॉडल के भीतर जा कर पीएम मोदी ने देखा कि आवास में क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं। करीब 11:27 बजे प्रधानमंत्री मुख्य हॉल की ओर बढ़ गए। इसके पूर्व पीएम मोदी करीब 10:55 बजे आईजीपी पहुंच गए थे। प्रदर्शनी के अवलोकन की शुरुआत उन्होंने सेंट्रल पवेलियन में लगी प्रदर्शनी से की। यहां देश विदेश की 110 तकनीकों को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है जिससे भवन निर्माण का कार्य सुगम और सस्ता हो। सबसे पहले पीएम नरेन्द्र मोदी ने बांस से निर्मित उत्पाद देखे। इसके बाद सस्ते घर निर्माण की तकनीक देखी। प्रदर्शनी में स्टॉल पर मौजूद सभी प्रतिनिधियों का अभिवादन स्वीकार करते हुए पीएम रोबोटिक्स की एक स्टॉल पर कुछ क्षण ठिठके फिर आगे बढ़ गए।

राज्य में चल रहे विकास कार्यक्रमों को उत्तर प्रदेश पवेलियन में दर्शाया गया है। प्रधानमंत्री सबसे पहले यहां स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद से जुड़ी स्टॉल पर रुके। सवाल भी किया। इसके बाद हस्तनिर्मित उत्पादों की स्टॉल पर प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने उनको बारीकियां बताईं। पीएम ने सूबे में साफ पानी की सप्लाई, आईएमएस लाइव स्ट्रीमिंग और यूपी मेट्रो की स्टॉल पर भी समय दिया।

Related Articles

Back to top button