युवाओं को जॉब लगाने का झांसा देने के साथ ही औनलाइन डेटिंग के नाम पर ठगते थे यह गैंग के मेम्बर

पुलिस की गिरफ्त में आए गैंग के मेम्बर बेरोजगार युवाओं को भाग टाइम जॉब लगाने का झांसा देने के साथ ही औनलाइन डेटिंग के नाम पर भी ठगते थे. गैंग में बीटेक पास युवक तक हैं. वॉयस चेंजर से लड़की की आवाज में बात करते थे.

पुलिस ने बताया कि गैंग छह महीने से इस कार्य में लगा था. फेसबुक  सोशल साइट्स पर पेड एडवरटाईजमेंट दिया जाता था. महाराष्ट्र  गुजरात के लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए वहीं के सिम का प्रयोग किया गया.

उन्हीं राज्यों से ही सिम खरीदते थे, जहां के लोगों के लिए एडवरटाईजमेंट निकाला जाता है. कुछ लोगों को ठगी का शिकार बनाने के बाद सिम बंद कर दिया जाता था.

गैंग में बारहवीं से लेकर बीटेक पास तक हैं. सचिन, विनय, विपिन  अनिल ग्रेजुएट हैं. अनिल आईएएस  पीसीएस की तैयारी कर रहा है. प्री एग्जाम दे चुका है.

मनीष सेक्टर-12 स्थित एक कॉल सेंटर में कार्य करता था. रवि बीटेक पास है. दिल्ली की कंपनी में कार्य करता था. शाहरुख 12वीं पास है. गैंग के मुखिया सचिन  रामब्रज हैं. अतुल राठौर की जॉब आरपीएफ में लग गई है. जल्द ही ज्वाइनिंग होने वाली थी.

12 हजार में किराये पर लेते थे खाता
फरार आरोपी सौरभ गैंग को बैंक खाते उपलब्ध कराता था. इसके लिए 12 से 14 हजार रुपये महीना लेता था. वह ग्रामीणों को कुछ रकम देकर खाते के एटीएम कार्ड  सिम ले लेता था. खाते में रकम जमा होने पर मैसेज भी उन्हें मिल जाते थे.

इसके बाद एटीएम के माध्यम से रकम निकाल लेते थे. उनके पास से सात एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं. पुलिस ने चार खातों में हुए लेन-देन की जानकारी निकलवाई है. अन्य खातों की भी जानकारी निकलवाई जा रही है.

पुलिस टीम
थाना सदर के प्रभारी निरीक्षक कमलेश सिंह, निरीक्षक अशोक कुमार, साइबर सेल प्रभारी एसआई अमित कुमार, इनफ्रेंट्री लाइन चौकी प्रभारी सुखवीर सिंह, सिपाही विजय कुमार, इंतजार, जितेंद्र, बबलू कुमार, खुर्शीद, विनोद, राजेश, शमीम अली, शिवम कुमार खुलासा करने वाली  टीम में शामिल रहे.

दो गैंग  चिह्नित किए गए
दो महीने पहले रेंज साइबर सेल ने चंबल के बीहड़ में कार्य करने वाले ठग गैंग का खुलासा किया था. इसके बाद ठग गैंग सामने आया. इसमें 22 गांव के लोगों के सक्रिय होने की बता कही गई. नाम हैलो गैंग दिया गया. चंबल के बीहड़ में मीटिंग युवक कॉल करते थे.

घरवालों से पूछने पर बताया जाता था कि बेटा हैलो करने गया है. अब गैंग पकड़ा गया. यह भी चंबल क्षेत्र का है. एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि दो गैंग  चिह्नित हो गए हैं. उनकी गिरफ्तारी के कोशिश किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button