मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच कारोबारी मे बड़ी टक्कर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : देश के दो बड़े अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एक तरह से कारोबारी जंग छिड़ गई है। गौतम अडानी के अडानी समूह ने अपनी एक नयी सब्सिडरी कंपनी का गठन किया है। ये कंपनी रिफाइनरियों, पेट्रोरसायन परिसरों और हाइड्रोजन प्लांट की स्थापना करेगी। अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को ये सूचना दी है।

 

 

 

 

अडानी समूह का ये कदम मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए नई चुनौती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले से ही इस कारोबार में सक्रिय है। रिलायंस इस क्षेत्र की लीडिंग कंपनी है। अभी तक अडानी समूह इस क्षेत्र से दूरी बना रही थी।

 

 

 

 

इस कारोबारी जंग की शुरुआत मुकेश अंबानी के ग्रीन एनर्जी में निवेश के ऐलान से होती है। जून में रिलायंस के एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कहा था कि कंपनी ग्रीन एनर्जी बिजनेस के लिए 75 हजार करोड़ खर्च करेगी। ये वो क्षेत्र है जहां पहले से अडानी समूह का दबदबा है। अहमदाबाद का अडानी ग्रुप की कंपनियां कई क्षेत्रों में काम कर रही हैं। शेयर बाजार में इसकी छह सूचीबद्ध इकाइयां हैं।

 

 

 

 

विशेषज्ञों का कहना है कि अडानी समूह को रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्तर तक पहुंचने में काफी समय लग सकता है, लेकिन पेट्रोकेमिकल्स के कारोबार में एंट्री एक दिलचस्प बात है। ये आने वाले वक्त में कई नए मोड़ लेकर आने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button