मार्केट में सोने की कीमतों में आया जबरदस्त उछाल, जानिये क्या है आजका ताजा रेट

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूक्रेन संकट के बीच भारतीय बाजारों में आज सोने की कीमतों में जोरदार उछाल आया। एमसीएक्स पर सोना वायदा 1.8% बढ़कर 53,500 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। यह अपने ऑल टाइम हाई से केवल 2700 रुपये प्रति 10 ग्राम ही अब सस्ता रह गया है। अगस्त 2020 में सोना भारतीय बाजारों में 56,200 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

अब वैश्विक बाजारों में सोने का हाजिर भाव 1.5% बढ़कर 1,998.37 डॉलर प्रति औंस हो गया है। वहीं अगर चांदी की बात करें तो एमसीएक्स पर चांदी का आज वायदा भाव 1.5% उछलकर 70173 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। हाजिर चांदी 1.7% बढ़कर 26.09 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 2.3% उछलकर 1,147.19 डॉलर हो गया।

 

रूस-यूक्रेन युद्ध से कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग, 2008 के बाद उच्चतम स्तर पर पहुंचा भाव, दाम में उछाल के पीछे ईरान का भी है हाथ

 

रूस-यूक्रेन संकट ने इक्विटी बाजारों को पस्त कर दिया है और तेल की कीमतों को लगभग 14 साल के उच्च स्तर पर भेज दिया है, जिससे पहले से ही उच्च मुद्रास्फीति पर और दबाव बढ़ गया है। बता दें यूक्रेन में युद्ध थमने का कोई संकेत नहीं दिख रहा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गंभीर पश्चिमी प्रतिबंधों और व्यापक अंतरराष्ट्रीय निंदा के बावजूद, कीव के आत्मसमर्पण करने तक हमले को आगे बढ़ाने की कसम खाई है।

कोटक सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा है, “रूस-यूक्रेन तनाव ने जोखिम वाली संपत्तियों से सुरक्षित निवेश में स्थानांतरित कर दिया है और इससे सोना, बांड, अमेरिकी डॉलर इत्यादि को फायदा हुआ है। इस बीच, वस्तुओं की आपूर्ति चिंताओं पर बढ़ गई है क्योंकि रूस एक प्रमुख उत्पादक है। जबकि, अमेरिका और अन्य देशों ने अब तक सीधे रूसी निर्यात को टारगेट नहीं किया है। बैंकिंग और शिपिंग पर प्रतिबंध व्यापार को मुश्किल बना रहे हैं, जबकि कंपनियां आपूर्ति की चिंताओं को बढ़ावा देने वाली रूसी संपत्तियों में जोखिम कम कर रही हैं।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button