भारतीय-अमेरिकियों के बीच लोकप्रिय तुलसी 2020 में लड़ेंगी राष्‍ट्रपति का चुनाव!

अमेरिकी कांग्रेस की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड साल 2020 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों के लिए किस्‍मत आजमा सकती हैं। तुलसी से जुड़े करीबी सूत्रों की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। शुक्रवार को लॉस एंजिल्‍स में हुई मेडट्रॉनिक कॉन्‍फ्रेंस में भारतीय मूल की प्रतिष्ठित डॉक्‍टर संपत शिवांगी ने तुलसी का परिचय कराया और कहा कि वह साल 2020 में अमेरिका की अगली राष्‍ट्रपति हो सकती हैं। 37 वर्ष की तुलसी के बारे में जब डॉक्‍टर संपत की ओर से ऐसा कहा गया तो लोगों ने खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाईं। तुलसी हवाई से अमेरिकी कांग्रेस की सांसद हैं।

Image result for अमेरिकी कांग्रेस की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड साल 2020 में लड़ेंगी राष्‍ट्रपति का चुनाव!

खबरों पर खामोश हैं तुलसी

तुलसी ने इस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित किया लेकिन उन्‍होंने न तो इस खबर की पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है। क्रिसमस से पहले इस बात पर कोई निर्णय लिया जा सकता है। अगले वर्ष जब राष्‍ट्रपति चुनावों के लिए प्रक्रिया शुरू होगी तो हो सकता है इस बारे में कोई औपचारिक ऐलान किया जा सके। हालांकि ऐसी भी खबरें हैं कि तुलसी और उनकी टीम अभी से अनुदान के बारे में लोगों से संपर्क करने में लगी हैं। उनकी नजरें बड़े पैमाने पर भारतीय- अमेरिकियों पर हैं। साथ ही साथ तुलसी ऐसे वॉलेंटियर्स के बारे में भी सोच रही हैं जो साल 2020 में उनके लिए प्रभावशाली तरीके से प्रचार कर सके।

भारतीय-अमेरिकियों के बीच लोकप्रिय तुलसी

तुलसी, भारतीय-अमेरिकियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। जब से तुलसी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत से ही उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र हवाई में अपनी एक प्रतिष्ठा कायम की है। विशेषज्ञों की मानें तो इसलिए ही उनकी टीम चुपचाप भारतीय समुदाय तक पहुंचने में लगी है। भारतीय अमेरिकी समुदाय यहूदी अमेरिकियों के बाद सबसे अमीर समुदाय है। इसके साथ ही और भी कई महत्वपूर्ण राज्यों में, भारतीय अमेरिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

कौन हैं तुलसी

गबार्ड भारतीय नहीं हैं। उनका जन्म अमेरिका के सामोआ में हुआ है। कैथोलिक पिता माइक गबार्ड, हवाई से ही सीनेटर थे और उनकी मां, कैरल पोर्टर गबार्ड, कोकेशियान वंश की थी। उनके माता-पिता हिंदू धर्म के अनुयायी है। दो साल की उम्र में गबार्ड फैमिली हवाई चली गई और यहां पर उनके माता-पिता ने हिंदू धर्म को अपना लिया। तुलसी ने हवाई के रहने वाले और पेशे से सिनेमैटोग्राफर गौरचंद्रा विलियम्‍स से शादी की है। दोनों ने हिंदू रीति-रिवाजों से अप्रैल 2015 में शादी की थी।

Related Articles

Back to top button