ब्रिटेन में एक बार फिर तेजी से बढ़े कोरोना के नए केस, तीसरी लहर आने की पूरी संभावना

ब्रिटिश सरकार के सलाहकार वैज्ञानिक ने सावधान किया है कि ब्रिटेन कोरोना वायरस की तीसरी लहर के शुरुआती चरणों में हो सकता है.  कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रवि गुप्ता ने कहा कि हालांकि नए मामले ‘तुलनात्मक रूप से कम’ हैं, लेकिन भारतीय वेरिएन्ट ने ‘बेतहाशा वृद्धि’ को बढ़ावा दिया है. उन्होंने ये चेतावनी देश में सामने आए कोरोना संक्रमण के अन्य 3,383 मामलों के बीच दी.

कोरोना के तेज़ी से बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. इस साल एक अप्रैल के बाद कोरोना के यहां सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं. पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते कोरोना के नए मरीज़ों की संख्या में 24 फीसदी की बढ़त देखी गई है. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक मरीज़ों की बढ़ती संख्या ने ब्रिटेन के वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है और उन्हें तीसरी लहर का खतरा दिख रहा है.

जनवरी के दूसरे हफ्ते में यहां हर रोज़ 70 हजार केस सामने आ रहे थे. हालांकि 4 हजार की संख्या इसके मुकाबले बेहद कम हैं. लेकिन मरीज़ों के लगातार बढ़ते ट्रेंड ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. सरकार 21 जून से कई सारे पाबंदियों को हटाने का प्लान कर रही थी.

लॉकडाउन में मंसूबाबंद ढील देने पर अंतिम फैसला 14 जून तक नहीं किया जाएगा. विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि आने वाले वर्षों में कोरोना वायरस का विकास देखने को मिल सकता है, और अंत में हो सकता है वर्तमान वैक्सीन संक्रमण, ट्रांसमिशन के खिलाफ और यहां तक कि नए वेरिएन्ट्स से होनेवाली बीमारी के खिलाफ सुरक्षा करने में विफल रहे.

Related Articles

Back to top button