बोर्ड परीक्षा 2022 : एग्जाम में 2021 के प्रश्न पत्रों और आंसरशीट का होगा इस्तेमाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : व्यापक आलोचना के बावजूद असम में कक्षा 10वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा वर्ष 2021 में छपे प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके आयोजित की जायेगी।

असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एसईबीए) ने एक अधिसूचना के जरिये सोमवार को कहा था कि इस साल ‘हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट’ (एचएसएलसी) और असम हाई मदरसा (एएचएम) परीक्षाएं पिछले साल के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके आयोजित की जाएगी ताकि लागत में कटौती की जा सके। एसईबीए असम में एचएसएलसी और एएचएम दोनों परीक्षाओं को आयोजित करता है।

अधिसूचना में कहा गया है, क्योंकि एसईबीए ने वर्ष 2021 में कोविड-पूर्व अवधि के दौरान एचएसएलसी/ एएचएम परीक्षाएं आयोजित नहीं की थी और वर्ष 2021 में तैयार किए गए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं अनुपयोगी रहीं और और प्राकृतिक संसाधनों के दुरुपयोग से बचने के लिए वर्ष 2022 के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है।

विपक्षी दलों और छात्र संगठनों ने इस फैसले के लिए एसईबीए की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि 2021 के प्रश्न पत्र 30 प्रतिशत कम पाठ्यक्रम के साथ तैयार किए गए थे, जबकि 2022 में सामग्री में 40 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की गई थी।

एसईबीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक निजी न्यूज एजेंसी से कहा, हमने अधिसूचना वापस लेने का फैसला नहीं किया है। परीक्षा पिछले साल के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button