बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल देने से छूटे छात्रों को दोबारा मिलेगा मौका, इस तरह रिजल्ट में कर सकेंगे सुधार

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल और इंटर मीडिएट बोर्ड के रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार कर लिया। हाईस्कूल का रिजल्ट नवीं और दसवीं कक्षा के प्रदर्शन के आधार पर तय होगा। इंटरमीडिएट का रिजल्ट 11 और 12वीं के प्रदर्शन पर तय होगा।

 

 

 

सोमवार को ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा महानिदेशालय में आयोजित रिजल्ट समिति की दूसरी बैठक में रिजल्ट फॉर्मूले को अंतिम रूप दे दिया गया। रिजल्ट कमेटी अध्यक्ष महानिदेशक शिक्षा विनय शंकर पांडेय ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि रिजल्ट का प्रस्ताव कल शासन को सौंप दिया जाएगा। रिजल्ट के फॉर्मूले पर अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर ही लिया जाएगा।

 

 

 

बैठक में सीबीएसई, यूपी और हिमाचल प्रदेश के फॉर्मूलों पर भी चर्चा की गई। उत्तराखंड में नवंबर 2020 में हाईस्कूल और इंटर की कक्षाएं खुल गई थीं। नवंबर 2020 से मार्च 2021 की अवधि तक मासिक परीक्षा, सलाना परीक्षा और प्रैक्टिकल के अंक के आधार पर रिजल्ट तय किया जाएगा। सीबीएसई ने भी करीब-करीब यही फॉर्मूला बनाया है।

 

 

 

बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल देने छूट गए छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रैक्टिकल देने का मौका दिया जाएगा। जो छात्र इन अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें भविष्य में अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा। महानिदेशक शिक्षा विनय शंकर पांडेय ने कहा कि सभी पहलुओं का अध्ययन करते हुए रिजल्ट के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया गया है। अब इसे शासन को भेजा जा रहा है। शासन के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button