नए साल पर घर खरीदने का सुनहरा मौका, यहां मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन

स्टार एक्सप्रेस  : अपने घर का सपना पूरा करने के लिए होम लोन (Home loan) आपकी मदद करता है, लेकिन इसके लिए उन्‍हें एक ऐसे लोन ऑफर (loan offer) की तलाश होती है, जिसमें कम ब्‍याज दर पर लोन मिल सके।

अगर आप भी अपने सपनों का घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए सबसे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि देश में कौन-सा बैंक होम लोन पर कितना ब्याज (house loan interest rate) ले रहा है। आज हम आपको उन बैंकों की लिस्ट बता रहे हैं, जहां होम लोन सस्ते रेट पर मिल रहा है. साथ ही यह भी जानिए कि अगर आप 20 साल के लिए 30 लाख का लोन ले रहे हैं तो जानिए हर महीने कितना EMI कटेगा (home loan emi calculation) ?

घर खरीदने से पहले 4 बातों का पूरा रखें ध्यान
1. आपको इसका भी कैल्कुलेशन करना होगा कि रेडी टू मूव घर लें या फिर किसी प्रोजेक्ट में पैसे लगाएं, जो कुछ सालों बाद बनेगा। यहां एक बात ध्यान देने की ये है कि रेडी टू मूव घर महंगा पड़ता है, जबकि घर बनने से पहले ही किसी प्रोजेक्ट में पैसे लगाने पर आप कई लाख रुपये बचा सकते हैं।

2. घर की कीमत और कैसे घर लेना है ये तय करने के बाद देखें कि आपको होम लोन की जरूरत पड़ रही है या नहीं। अगर पड़ रही है तो कितनी और आपके पास जमा पूंजी कितनी है। साथ ही यह भी कैल्कुलेट करें कि आपको होम लोन कितने साल के लिए लेना चाहिए।

3. अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं तो ये समझ लीजिए कि आपको हर महीने एक निश्चित रकम ईएमआई के तौर पर चुकानी होगी। अगर किसी वजह से आप ईएमआई नहीं चुका पाते हैं तो आप पर लेट फीस के साथ-साथ ब्याज भी लगेगा। तो घर खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपकी आय का कोई और भी स्रोत होना चाहिए।

4. जो घर आप खरीद रहे हैं सबसे पहले उस घर की पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए। आपको उसका लोकेशन देखना चाहिए कि आपका ऑफिस, बच्चों का स्कूल या बाकी सुविधाएं वहां से कितनी दूर हैं। यह भी देखें कि घर से जुड़ा कोई मामला तो नहीं है या अगर किसी बिल्डर से घर खरीद रहे हैं तो चेक करें कि उसने घर से जुड़ी कोई बात आपसे छुपाई तो नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button