दुनिया के कई देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अबतक 10 करोड़ लोगों को दिया गया डोज

दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 लाख 40 हजार 887 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10.43 करोड़ से ज्यादा हो गई है. वहीं, बीते 24 घंटे में कोरोना से 14 हजार 457 लोगों की मौत हुई है. अब तक 22 लाख 62 हजार 004 लोगों को कोरोना के कारण जान गंवानी पड़ी है.

जिन देशों में वैक्सीन दी जा चुकी है उनमें इजराइल ने जनसंख्या के हिसाब से टीकारण के मामले में सबसे आगे है. इजाइल में अब तक 37% आबादी को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है. इनमें से भी कई लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है.

दुनिया में कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगे हुए 60 दिन हो चुके हैं. दुनिया में कोरोना की पहली वैक्सीन रूस में 5 दिसंबर को दी गयी थी, हालांकि रूस की स्पूतनिक V वैक्सीन को अभी तक वैश्विक तौर पर मंजूरी नहीं मिली है. दुनिया के कई देशों में रूस की वैक्सीन के थर्ड फेज के ट्रायल जारी हैं. मंगलवार तक दुनियाभर में करीब 10 करोड़ 16 लाख लोगों को वैक्सीन दी चुकी है.

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण 14 दिसंबर को शुरू हुआ था. अमेरिका में अब तक करीब तीन करोड़ 28 लाख वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं. ब्लूमबर्ग वैक्सीन ट्रैकर के मुताबिक यह दुनियाभर के टीकाकरण का करीब एक तिहाई है.

Related Articles

Back to top button