दिल्ली-NCR में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, बर्फबारी ने बढ़ा दी ठिठुरन

हाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने पहले ही मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी थी। दिल्ली में शीतलहर ने लोगों को बेहाल कर रखा था। अब देर रात हुई बूंदाबांदी ने दिल्लीवालों पर सर्दी का सितम ढा दिया है। आज रविवार है, लोगों के ऑफिस की छुट्टी है। ऐसे में लोग कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे होंगे, लेकिन बूंदाबांदी की वजह से संडे पर सर्दी का सितम हो गया। सर्दी में सबसे ज्यादा परेशान वो लोग है। जिनके पास रहने को घर तक नहीं है। जो लोग खुले आसमान के नीचे सर्द रातें गुजारने को मजबूर है। सर्दी के इस मौसम में दिल्ली में हुई हल्की बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही बारिश की संभावना जाहिर की थी। वहीं पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने स्थानीय लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है।

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में रविवार तड़के से बारिश हो रही है। अब भी रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसने मौसम को और सर्द बना दिया है। बारिश से जहां ठंड बढ़ा दी है, वहीं दिल्ली में प्रदूषण से भी राहत मिलने के आसार हैं। उधर, पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। सड़के बर्फ की सफेद चादर से ढकी पड़ी हैं। कई राजमार्गों को बर्फबारी के कारण बंद करना पड़ा है। जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तो रिकॉर्ड बर्फबारी ने ठिठुरन बढ़ा दी है।

दिल्ली एनसीआर ही नहीं पूरा उत्तर भारत इन दिनों सर्दी से कांप रहा है, मगर तीन राज्य जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बेहिसाब बर्फबारी ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है। गिरते पारे के बीच लगातार हो रही बर्फबारी से जीवन अस्त व्यस्त है। पहाड़ों पर बर्फबारी का मैदानों में असर दिख रहा है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार की सुबह से बूंदाबादी हो रही है। मौसम विभाग ने आज यानि रविवार तक हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। वेस्टर्न डिसटर्बेंस की वजह से हिमाचल प्रदेश में मौसम और बिगड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button