टेस्टी बासमती चावल बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : बासमती चावल अक्सर बनाने में गीला हो जाता है। ऐसे में आपको मन मारकर बासमती चावल खाना पड़ता है। आपके बासमती चावल भी अक्सर गीले हो जाते हैं, तो आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स फॉलो कर सकते हैं, जिससे बासमती चावल गीले न हो।

इस रेसिपी से बनाएं बासमती चावल – बासमती को एक परफेक्ट अंदाज में बनाने के लिए पानी में भिगोकर रखने और बाद में बनाने के बाद चावल खिला-खिला बनता है। ऐसे में अगर आप बासमती चावल बनाने वाले हैं, तो आप चावल को 15-20 मिनट पहले पानी में भिगोकर रख दें। 20 मिनट बाद कुकर में चावल डालते समय दो कप पानी डालें और एक सीटी लगने के बाद गैस को बंद कर दीजिए। अगर आप किसी अन्य बर्तन में बना रहे हैं, तो आप खुले पकाएं।

 

नींबू और नारियल तेल डालने से गीला नहीं होगा चावल – बासमती चावल बनाते समय नींबू और नारियल तेल का भी इस्तेमाल आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसके लिए आप जब बर्तन में चावल और पानी डालें, तो आप एक से दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर पकाएं। अगर आप कुकर में बना रहे हैं, तो इन सामग्री को डालकर एक सीटी लगने के बाद गैस को बंद करें और कुकर से हवा अपने आप निकलने दें। इससे चावल ज्यादा सफेद और खिला-खिला और स्वाद से भरपूर बनता है।

 

कुकिंग टिप्स – आप चावल बनाने से पहले इसे भिगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे, फिर इसका पानी निकालकर इसे कुछ देर के लिए बाहर निकालकर फैला भी सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button