जानें अखरोट के तेल के फायदे, जिससे बालों का झड़ना हो कम

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : अखरोट विटामिन ए, डी, ओमेगा -3 फैट, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। ये ड्राई फ्रूट न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। बालों के लिए आप अखरोट के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अखरोट का तेल इन दिनों बाजार में आसानी से मिल जाता है। बेहतर परिणाम के लिए आप घर के बने तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर अखरोट का तेल कैसे बनाएं और ये बालों के लिए कैसे फायदेमंद है ।

घर पर ऐसे बनाएं अखरोट का तेल
इसके लिए आपको 1 कप अखरोट और 1 1/2 वेजिटेबल ऑयल की जरूरत होगी। एक पैन लें और इसमें थोड़ा पानी डालें। पैन में अखरोट डालकर उबाल लें। 10 मिनट बाद अखरोट को छान कर ठंडा होने दीजिए। इन सभी अखरोटों को पीसकर पाउडर बना लें। अखरोट के इस पाउडर को वेजिटेबल ऑयल के कंटेनर में डालें। इस तेल को आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को बढ़ाने के लिए
इस तेल में विटामिन और बायोटिन होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसमें पोटैशियम भी होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। अखरोट का तेल आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है और आपके बालों को बढ़ता है।

हेयर कलर को लंबे समय तक बनाए रखता है
कलर बालों के लिए ये तेल बहुत फायदेमंद है। इससे बालों का रंग लंबे समय तक बना रहता है। ये आपके बालों को और भी चमकदार बनाता है।

डैंड्रफ दूर करने के लिए
डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है जिसका सामना हम अधिकतर लोग करते हैं। इससे निपटना मुश्किल हो सकता है। अगर आप समय पर इसका इलाज नहीं करते हैं तो ये बढ़ सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। अपने बालों पर अखरोट का तेल लगाने से आपको डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा मिल सकता है। आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

बालों का झड़ना रोकें
बालों का झड़ना एक और आम समस्या है। अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो स्कैल्प को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। आप हफ्ते में एक या दो बार अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रात भर लगाकर रखें और फिर अगली सुबह माइल्ड शैम्पू से धो लें।

आपके बालों को मजबूत और घना बनाता है
बालों का पतला होना बालों की एक बड़ी समस्या है। अखरोट का तेल आपके बालों को घना और मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है। ये तेल आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को टूटने से रोकता है। अगर आप इस तेल का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने बालों को मजबूत और घना बना सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button