इस तरह बनाएं गाजर की टेस्टी खीर, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. गाजर का हलवा तो आपने कई बार बनाया होगा लेकिन क्या आपने कभी गाजर की खीर ट्राई की है? अगर नहीं, तो सीजन जाने से पहले गाजर की खीर बनाना जरूर ट्राई करें। गाजर की खीर पोषक तत्वों से भरपूर होती है क्योंकि गाजर में कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर, शुगर और प्रोटीन होता है। गाजर में विटामिन A, K, C, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। वहीं, दूध को कम्पलीट फूड कहा जाता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन और विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

गाजर की खीर बनाने की सामग्री-

आधा किलो गाजर (कद्दूकस की हुई)
एक चम्मच चीनी
10 ग्राम किशमिश
कतरे हुए कप काजू
कतरे हुए 10 बादाम
2 हरी इलायची (पीसी हुई)

गाजर की खीर बनाने की विधि- आधा किलो गाजर को अच्छी तरह धुलें और छील लें। अब इन्हें कद्दूकस करें। गैस पर भारी बेस वाली कड़ाही रखें और उसमें एक चम्मच देसी घी डालें। घी मेल्ट होने के बाद उसमें गाजर डालें और इसके ऊपर से चीनी डालकर इसे ढक दें। इस दौरान गैस धीमी रखें। अब 1 से 2 मिनट बाद प्लेट हटाकर गाजर और चीनी को अच्छी तरह मिक्स करें और 2 से 5 मिनट के लिए पकाएं।

इस बीच इसे स्पून की मदद से चलाते रहें। अब इसमें दूध मिलाएं और दूध डालने के बाद इसे करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में 2 से 3 मिनट बाद इसे चलाते रहें। अब इसमें पिसी हुई इलायची और किशमिश मिलाकर 2 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद इस पर काजू और बादाम या पिस्ता डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button