उत्तराखंड में कोरोना का कहर, पाॅजिटिव मरीजों की रिकवरी में इज़ाफ़ा


स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : उत्तराखंड में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 10 प्रतिशत घट गई है। बड़ी संख्या में मरीजों के अस्पतालों में भर्ती होने की वजह से रिकवरी रेट में गिरावट आई है। राज्य में एक सप्ताह पहले कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 87 प्रतिशत से अधिक थी। लेकिन गुरुवार को जारी बुलेटिन के अनुसार मरीजों के ठीक होने की दर अब महज 77 प्रतिशत रह गई है। हैरानी की बात यह है कि पिछले दो दिनों में ही मरीजों के ठीक होने की दर में तकरीबन चार प्रतिशत की कमी आई है। यह स्थिति तब है जबकि गुरुवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे 1744 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया है।

राज्य के अस्पतालों में इस समय कुल 26980 मरीज भर्ती हैं। और इस वजह से अस्पतालों पर भारी दबाव है। खासकर देहरादून के अस्पतालों में मरीजों को इलाज के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। राज्य में अभी तक कुल एक लाख 38 हजार से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमण हो चुका है। जिसमें से एक लाख छह हजार पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। चिंता की बात है कि राज्य में कोरोना मरीजों को जांच रिपोर्ट मिलने में लंबा वक्त लग रहा है। कई जिलों में मरीजों को रिपोर्ट जांच के एक सप्ताह बाद मिल रही है। ऐसे में मरीजों का मर्ज बढ़ रहा है और उन्हें इलाज में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के पर्वतीय जिलों में तो नाममात्र की जांच हो पा रही है।

गिने चुने सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं और उनकी रिपोर्ट में भी लंबा वक्त लग रहा है। एक भी पर्वतीय जिले में प्राइवेट लैब लोगों की जांच नहीं कर रही है। जबकि मैदानी इलाकों में दबाव की वजह से रिपोर्टिंग में देरी हो रही है। पर्वतीय जिलों में बेहद धीमी जांच और रिपोर्ट मिलने में हो रही देरी से सरकार की कोरोना से निपेटने की रणनीति पर सवाल उठ रहे हैं। बता दें कि उत्तराखंड में गुरुवार को 3998 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में गुरुवार को सबसे अधिक 1564 मरीज देहरादून जिले में मिले हैं। जबकि दूसरे स्थान पर 666 केसों के साथ हरिद्वार जिला रहा है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आज अल्मोड़ा में 112, बागेश्वर में 34, चमोली में 29, चंपावत में 72, नैनीताल में 434, पौड़ी में 229, पिथौरागढ़ में 38, रुद्रप्रयाग में 74, टिही गढ़वाल में 139, उधम सिंह नगर में 523 और उत्तरकाशी में 84 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button