इस सप्ताह कैसे रहेगी शेयर बाजार की चाल, जानिए एक्सपर्ट की राय


स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : घरेलू शेयर बाजारों में पिछले सप्ताह रही गिरावट के बाद आने वाले सप्ताह में इसकी दिशा देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति और वैश्विक कारकों पर निर्भर करेगी। वहीं कुछ विश्लेषकों का कहना है कि इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल सूचीबद्ध कंपनियों के तिमाही परिणाम, टीकाकरण अभियान की गति और वैश्विक बाजार की प्रवृत्ति से तय होगी। इस सप्ताह भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, इंडियन ऑयन कॉरपोरेशन, हैवेल्स, हिंडाल्को और फेडरल बैंक जैसी कुछ कंपनियों के तिमाही परिणाम आने हैं। इसके अलावा निवेशकों की केनरा बैंक, जे के टायर एंड इंडस्ट्रीज, हैवेल्स इंडिया, जे के लक्ष्मी सीमेंट, जेएसडब्ल्यू और भारतीय स्टेट बैंक के वित्तीय परिणाम पर भी इस सप्ताह निवेशकों की नजर होगी।

 

 

रिलायंस ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजीत मिश्रा के अनुसार, किसी बड़ी गतिविधियों के अभाव में निवेशकों की नजर वैश्विक शेयर बाजारों के प्रदर्शन, अमेरिका में बांड प्रतिफल, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल के दाम पर होगी। उन्होंने कहा, यह कहने की कोई जरूरत नहीं है कि कोविड-19 मामले में स्थिति और टीकाकरण अभियान की गति पर भी ध्यान होगा।

 

 

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी की वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख (इक्विटी शोध) शिवानी कुरियन ने कहा, बाजार की नजर टीकाकरण की गति, संक्रमितों की संख्या और कंपनी प्रबंधन की स्थिति पर टिप्पणियों पर होगी। इसके अलावा निवेशकों का सोमवार को जारी होने वाले थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर भी ध्यान होगा।

 

 

सैमको सिक्योरिटीज की प्रमुख (इक्विटर शोध) निराली शाह ने कहा, संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद भारतीय शेयर बाजार ने मजबूती दिखायी है। लेकिन स्थिति अगर बिगड़ती है तो, मजबूती लंबे समय तक कायम नहीं रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि विकसित देशों में महंगाई दर में वृद्धि का भारत पर भी असर देखने को मिल सकता है। इससे घरेलू बाजार पर दबाव बन सकता है। कंपनियों के तिमाही परिणाम के कारण शेयर केंद्रित उतार-चढ़ाव हो सकते हैं।

 

 

कोविड-19 के नए मामलों में गत सप्ताह कमी देखी गई। इसके बावजूद हर दिन तीन लाख से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं। संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कई राज्य सरकारों द्वारा लॉकडाउन लगाने और बढ़ाने से बीएसई के सेंसेक्स में 473.92 अंक यानी 0.96 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट रही। सप्ताहांत पर सेंसेक्स 48,732.55 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी सप्ताह के दौरान कुल 145.35 अंक यानी 0.98 प्रतिशत टूटकर 14,677.80 अंक पर आ गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button