इस महाशिवरात्रि भगवान् शिव पूरी करेंगे आपकी हर मनोकामना बस करना होगा ये काम…

इस वर्ष महाशिवरात्रि 11 मार्च की है। शास्त्रों के अनुसार, व्यक्ति अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं। शास्त्रों के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन गंगाजल और दूध से शिवजी का अभिषेक करना चाहिए। इससे भोलेनाथ बेहद प्रसन्न हो जाते हैं।

महाशिवरात्रि व्रत के दिन भारत में अलग-अलग जगहों पर स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों की पूजा का भी विशेष विधान है. कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन जो व्यक्ति बेल के पत्तों से शिव जी की पूजा करता है और रात के समय जागकर भगवान के मंत्रों का जप करता है, उसे भगवान शिव आनन्द और मोक्ष प्रदान करते हैं.

शास्त्रों के अनुसार महाशिवरात्रि के खास मौके पर भगवान शिव का जलाभिषेक करने से हर प्रकार के दोषों से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही भगवान शिव का हमेशा आर्शीवाद बना रहता है. आइए आपको बताते हैं शिवलिंग पर जलाभिषेक करने का शुभ मुहूर्त, सामग्री और विधि.

सबसे पहले शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं. इसके बाद पंचामृत चढ़ाएं. फिर दूध, दही, शहद, घी, शक्कर चढ़ा दें और फिर गंगाजल से स्नान कराएं. इसके बाद शिवलिंग में चंदन का लेप, बेलपत्र, कनेर, श्वेतार्क, सफेद आखा, धतूरा, कमलगट्टा, गुलाब, नील कमल, पान आदि चढ़ा दें.

Related Articles

Back to top button