इस बार 70 फीसदी सिलेबस पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

UP board exam 2022 : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी। हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 24 मार्च से एक साथ शुरू होंगी। हाईस्कूल 12 कार्यदिवस और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 कार्यदिवसों में संपन्न होंगी। बनारस जिले के कुल 93,997 विद्यार्थी इस साल बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे।

कोरोना प्रकोप के चलते नए शैक्षणिक सत्र में भी पठन-पाठन लंबे समय तक प्रभावित रहा। तीसरी लहर के कारण स्कूलों को नवंबर में एक बार फिर बंद करना पड़ा था। सत्र की शुरुआत में ही इस वर्ष सिलेबस में 30 फीसदी कटौती का निर्णय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से लिया गया था। स्कूलों में 70 फीसदी कोर्स से ही पढ़ाई कराई गई।

माध्यमिक स्कूलों में सिलेबस पूरा कराया जा चुका है और प्री-बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय की तरफ से मंगलवार को जारी सूची के मुताबिक हाईस्कूल की परीक्षाएं 24 मार्च से 6 अप्रैल और इंटर की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक होंगी। परीक्षाएं सुबह 8 से 11:15 बजे और दिन में 2 से 5:15 बजे की पालियों में कराई जाएंगी। बनारस जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार 131 केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल में कुल 46,489 और इंटरमीडिएट में 47,508 परीक्षार्थी हैं।

Related Articles

Back to top button