इमरान सरकार ने पकिस्तान में रूस की कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को आपात इस्तेमाल की दी मंजूरी

भारत, अमेरिका, यूके, चीन सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहा है। भारत तो पड़ोसी मुल्कों को वैक्सीन तोहफे में भी भेज रहा है लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अभी भी यही बाट जोह रहा है कि उसे वैक्सीन कौन देगा।

हालांकि कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि चीन अपनी सिनोफार्म वैक्सीन उसे देगा और रूस की बनाई वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी उसने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि पाकिस्तान को वैक्सीन कौन और कब देगा । देश की जबकि भारत में 3 जनवरी को दो टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलीऔर 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण के बाद 20 जनवरी से भारत ने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन पहुंचा दी।

कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि चीन अपनी बनाई सिनोफार्म वैक्सीन उसे देने वाला है और अब इस्लामाबाद ने रूस की बनाई वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी लेकिन सवाल यही है कि आखिर पाकिस्तान को वैक्सीन मिलेगी कब।

बीते हफ्ते पाकिस्तान की दवा नियामक संस्था ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन को मंजूरी दी थी और इससे पहले ही चीन की बनाई सिनोफार्म वैक्सीन को पाकिस्तान में मंजूरी मिल गई थी। जबकि भारत ने आत्मनिर्भर रहकर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनका की वैक्सीन का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे केंद्र में उत्पादन किया और साथ ही भारत बायोटेक की बनाई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को भी अब सुरक्षित माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button